विज्ञापन
Home » Economy » PolicyModi government goes to election commission to give second installment to 7 crore farmers

7.25 करोड़ किसानों को 4000 रुपए देने के लिए चुनाव आयोग पहुंची मोदी सरकार, 1 अप्रैल से होना है भुगतान

लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद रजिस्ट्रेशन वाले किसानों के भुगतान पर फंसा है पेंच

Modi government goes to election commission to give second installment to 7 crore farmers

Modi government goes to election commission to give second installment to 7 crore farmers: कृषि मंत्रालय के अनुसार, 4.75 करोड़ किसानों के अतिरिक्त करीब सवा सात करोड़ किसानों के रजिस्ट्रेशन का कार्य चल रहा है। सरकार की मंशा इन सवा सात करोड़ किसानों को पहली और दूसरी किस्त के रूप में एक साथ 4000 रुपए देने की है।

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से करीब 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई किसान सम्मान निधि चुनाव आचार संहिता के फेर में फंस सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार चुनावों से पहले ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ देना चाहती है। दूसरी किस्त जारी करने के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। पहली किस्त के दो करोड़ किसानों से अलग करीब सवा सात करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन और हो चुका है। अब सरकार इन किसानों को पहली और दूसरी किस्त के 4 हजार रुपए देने के लिए चुनाव आयोग पहुंच गई है। 

ये भी पढ़ें-

गर्मियों से पहले कर लें यह काम, मात्र 500 रुपए में AC बन जाएगा आपका खटारा कूलर

चुनाव की घोषणा से पहले 4.75 करोड़ किसानों का हो चुका है रजिस्ट्रेशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। तब देश के सभी राज्यों के करीब दो करोड़ किसानों को पहली किस्त के रूप में 2000-2000 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए थे। ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए योजना के तहत रजिस्ट्रेशन जारी हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनावों की घोषणा तक करीब 4.75 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था। अब सरकार इन किसानों को दूसरी किस्त के 2000-2000 रुपए जारी करने की तैयारी कर रही है। जिन किसानों को पहली किस्त के 2000 रुपए नहीं मिले हैं उन्हें दूसरी किस्त के साथ पहली किस्त के 2000 रुपए भी मिलेंगे। कृषि मंत्रालय का कहना है कि इन 4.75 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त भेजने में आचार संहिता का कोई असर नहीं पड़ेगा। 

ये भी पढ़ें-
अनिल अंबानी के सामने आया एक और संकट, अब बीएसएनएल ने मांगे 700 करोड़ रुपए

सवा सात करोड़ और किसानों को दूसरी किस्त देना चाहती है सरकार
कृषि मंत्रालय के अनुसार, 4.75 करोड़ किसानों के अतिरिक्त करीब सवा सात करोड़ किसानों के रजिस्ट्रेशन का कार्य चल रहा है। सरकार की मंशा इन सवा सात करोड़ किसानों को पहली और दूसरी किस्त के रूप में एक साथ 4000 रुपए देने की है। फिलहाल आचार संहिता के कारण इनके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। इसलिए सरकार चुनाव आयोग के पास गई है। यदि आयोग अनुमति दे देता है तो इन सभी किसानों को पहली-दूसरी किस्त के रूप में कुल 4000 रुपए ट्रांसफर करेगी। दूसरी किस्त का भुगतान एक अप्रैल से किया जाना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन