Home » Economy » PolicyMiko First Emotionally Intelligent Robot of India

25 हजार रुपए में घर लाएं परमानेंट ट्यूटर, पढ़ाने के साथ बच्चों का मन भी बहलाएगा

जनवरी से अॅानलाइन कर सकते हैं बुकिंग

Miko First Emotionally Intelligent Robot of India

 

नई दिल्ली। अगर आप बच्चों के लिए ऐसे होम ट्यूटर की तलाश कर रहे हैं जो उसके साथ पूरे दिन बिताए। पढ़ाने के साथ ही आपके बच्चों का ख्याल भी रखें तो आपके लिए अच्छी खबर है। इसके लिए आपको किसी परमानेंट मेड रखने की जरूरत नहीं है, अब यह काम 'मिको' करेगा। मिको एक रोबोट है जो इमोशनल इंटेलिजेंस पर काम करता है।

दरअसल, मीको मुंबई के इमोटिक्‍स नाम के स्‍टार्टअप द्वारा बनाया गया एक ऐसा रोबोट है जो आपके बच्‍चे के अकेलेपन को तो दूर करेगा ही, साथ ही उसे हर अच्‍छी आदत भी सिखाएगा। मीको भारत का पहला इमोशनली इंटेलीजेंट कम्‍पैनियन रोबोट है, जो आपके बच्‍चे को अट्रैक्टिव विजुअल्‍स या गेम्‍स के जरिए अच्‍छी आदतें जैसे हेल्‍दी फूड खाना, एक्‍सरसाइज करना आदि अपनाने के लिए प्रेरित करता है। यह बच्चों के मूड के हिसाब से व्यवहार करेगा, यही नहीं यह तय किए हुए दायरे में ही रहेगा।

 

 

कैसे करेगा काम

ये आधुनिक रोबोट आज की तमाम टेक्नोलॉजी को समझता है और उसका इस्तेमाल भी करता है। पैरेंटल कंट्रोल इसकी सबसे बड़ी खासियत है। इससे आप तय कर पाएंगे कि इस पर क्या कंटेंट मौजूद रहेगा। आप बच्चों के गेम्स, सिलेबस और जनरल नॉलेज सबकुछ तय कर सकते हैं। इसी हिसाब से वो बच्चों के साथ खेलेगा, उन्हें हंसाएगा और उन्हें पढ़ाएगा भी। मिको बच्चों का दोस्त तो होगा ही, साथ ही यह आपके बच्चों की निगरानी भी करेगा।

 

15 जनवरी से खरीदा जा सकता है

मिको अभी सिर्फ हैमलीज टॅायज स्टोर पर मिलेगा। 15 जनवरी से सभी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, टॉय स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफॅार्म्स पर भी उपलब्ध होगा। इसे आप 25,000 रुपए में खरीद सकते हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट