बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyत्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में दो चरण में होगी वोटिंग, 3 मार्च को रिजल्‍ट

त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में दो चरण में होगी वोटिंग, 3 मार्च को रिजल्‍ट

नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान

1 of

नई दिल्‍ली. चुनाव आयोग ने गुरुवार को नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया। तीनों राज्यों में दो चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण में त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। वहीं, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे। तीनों राज्यों के नतीजे 3 मार्च को आएंगे। इन राज्यों में पहली बार VVPAT का इस्तेमाल होगा।

 

नॉर्थ-ईस्‍ट के इन तीनों ही राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। त्रिपुरा विधान सभा का कार्यकाल 6 मार्च को खत्म हो रहा है। वहीं, मेघालय और नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 13 और 14 मार्च को खत्म होगा।

 

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त (सीईसी) एके जोती ने बताया कि आचार संहिता अभी से लागू हो गई है। तीनों राज्यों में EVM और VVPAT का इस्तेमाल किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। कैंडिडेट्स या उनके रिप्रेंजेटेटिव इन्हें चेक भी कर सकेंगे। VVPAT से निकली स्लिप्स को भी चेक किया जाएगा। काउंटिंग के दौरान इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा। तीनो राज्यों से जुड़ा कोई पॉलिसी अनाउंसमेंट नहीं किया जा सकेगा। केंद्र को भी इसे मानना होगा। 

 

20 लाख चुनावी खर्च की सीमा 

सीईसी जोती ने बताया कि पूरी प्रकिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। सेंसेटिव पोलिंग स्टेशंस पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। चुनावी खर्च की सीमा 20 लाख रुपए होगी। कैंडिडेट्स को अपने बैंक अकाउंट्स की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही एक एफिडेविट भी इसी बारे में देना होगा। 

इन तीन राज्यों में किसकी सरकार? 

त्रिपुरा: लेफ्ट पार्टियों की सरकार है। माणिक सरकार सीएम हैं। 2013 में लेफ्ट ने पांचवी सरकार बनाई थी। 
मेघालय: कांग्रेस सत्ता में है। मुकुल संगमा यहां 2010 से सीएम हैं। 
नगालैंड: नगा पीपुल्स फ्रंट-लीड डेमोक्रेटिक अलायंस की सरकार है। बीजेपी ने सपोर्ट दिया है। टीआर जेलियांग पिछले साल जुलाई से सीएम हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट