बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyICICI बैंक घोटाला: दीपक कोचर की न्‍यूपावर रिन्‍युएबल्‍स सहित 6 कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू

ICICI बैंक घोटाला: दीपक कोचर की न्‍यूपावर रिन्‍युएबल्‍स सहित 6 कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू

मिनिस्‍ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स ने 23 अप्रैल को दिया था इन 6 कंपनियों के खिलाफ जांच का आदेश

MCA inspecting NuPower Renewables and 5 other cos linked to ICICI Bank controversy

नई दिल्‍ली. मिनिस्‍ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (MCA) ने ICICI बैंक में हुए कथित घोटाले से जुड़ी न्‍यूपावर रिन्‍युएबल्‍स और 5 अन्‍य कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी ने दी है। बता दें कि ICICI बैंक की MD व CEO चंदा कोचर पर वीडियोकॉन कंपनी के ओनर वेणुगोपाल धूत को गलत तरीके से लोन देने का आरोप है। मामले में आरोपी कोचर और उनके परिवार के सदस्‍यों के खिलाफ कई एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है। खुद बैंक भी अलग से इस मामले की जांच कर रहा है।

 

आरोप है कि वीडियोकॉन ने बैंक से मिले लोन का इस्‍तेमाल न्‍यूपावर रिन्‍युएबल्‍स में किया। यह कंपनी चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की है।

 

23 अप्रैल को दिया था जांच का ऑर्डर

चौधरी ने कहा कि मंत्रालय ने 23 अप्रैल 2018 को इन 6 कंपनियों के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। यह आदेश कंपनीज एक्‍ट, 2013 के सेक्‍शन 206 (5) के तहत दिया गया था। सेक्‍शन 206 सूचना हासिल करने के लिए बुलाने, बही खातों की जांच और पूछताछ करने के अधिकार उपलब्‍ध कराता है। मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले वेस्‍टर्न रीजन के रीजनल डायरेक्‍टर यह जांच कर रहे हैं। पिछले हफ्ते मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा था कि ICICI बैंक के मामले को मंत्रालय नहीं देख रहा है, क्‍योंकि यह पूरी तरह से रिजर्व बैंक (RBI) की निगरानी में है।

 

US सिक्‍युरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन के रडार पर भी आया बैंक

ICICI बैंक अमेरिका में भी लिस्‍टेड है, इसलिए इसमें हुई कंट्रोवर्सी अब US सिक्‍युरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन (SEC) की नजर में भी आ गई है। सिक्‍युरिटीज एंड एक्‍सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) पहले से बैंक और चंदा कोचर के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी कर चुका है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट