Advertisement
Home » Economy » PolicyMall, Multiplexes and shops will be open for 24 hours in Gujarat

कैबिनेट ने लिया फैसला, अब यहां 24 घंटे खुले रहेंगे माॅल, मल्टीप्लेक्स और दुकानें, बढ़ेगा रोजगार

लोग देर रात तक घर से बाहर घूमते हैं, ऐसे में दुकानें बंद होने से समस्या होती है

1 of

नई दिल्ली। अब गुजरात के माॅल, मल्टीप्लेक्स और दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी। यह निर्णय बुधवार को गांधीनगर में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया है। राज्य सरकार ने श्रम व रोजगार विभाग के 1948 के दुकान व संस्था विधेयक को रद्द कर दिया है। 

 

समय बदल रहा है लोग भी बदल रहें है

नितिन पटेल ने बैठक के बाद कहा कि आगामी गुजरात विधानसभा में नए शाॅप एन्ड एस्टाब्लिमेन्ट रेग्युलेशन आफ एम्प्लायमेन्ट कन्टीशन आफ सर्विस एक्ट 2019 विधेयक को पेश किया जायेगा। इस सूचित विधेयक में भारत सरकार ने जो प्रावधान किया है उसके हिसाब से गुजरात में भी विशिष्ठ प्रावधान के तहत व्यापारी और कर्मचारी को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया गया है। नितिन पटेल ने कहा कि समय बदल रहा है और समय के साथ लोग भी बदल रहें हैं। अब लोग देर रात घर के बाहर घूमते हैं। रात के समय बाजार बंद होने के कारण अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए नये कानून के तहत प्रदेश में अब 24 घंटे मॉल, मल्टीप्लेक्स व दुकान खोलने की मंजूरी दी गई है।


 

 

मिलेगा अधिक रोजगार

उपमुख्यमंत्री का कहना है, 24 घंटे दुकाने खुली रहने से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस नये कानून के तहत सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक ही महिलाओं को काम पर रखा जायेगा। इसके अलावा जहां 100 से अधिक कर्मचारी काम करते हों वहां कर्मचारियों के लिए कैंटीन की भी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आठ घंटे से अधिक काम करने पर कर्मचारियों को दोगुना वेतन देना पड़ेगा।

फेस्टिवल के दौरान 24 घंटें खुलते थे माॅल 

बता दें कि पहले यहां सिर्फ फेस्टिवल के समय ही 24 घंटें दुकानें खुली रहती थी लेकिन अब यह नियम लागू होने के बाद यहां के लोग कभी भी शाॅपिंग या जरूरत की सामग्री खरीद सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss