Home » Economy » PolicyMahatma Gandhi's special letter will be auction

आजादी के एक साल पहले महात्मा गांधी का लिखा हुआ पत्र अब होने जा रहा है नीलाम

5 दिसंबर तक अॅानलाइन लगा सकते हैं बोली

1 of

नई दिल्ली.  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में विख्यात हैं। उन्हें दुनिया भर के लोग पसंद करते हैं, यही वजह है कि उनकी इस्तेमाल की हुई चीजें देश ही नहीं विदेश में भी काफी चर्चित है और उन्हें खरीदने के लिए लोगों में खासा उत्साह रहता है। बापू की कुछ वस्तुएं भी नीलाम की जा चुकी हैं, जिनकी बोली लाखों में लगाई गई थी। अब उनकी एक और खास वस्तु की बोली लगने वाली है। वह है उनके द्वारा लिखा एक खास पत्र।

 

आॅनलाइन होगा नीलाम

यह खास पत्र उन्होंने ब्रिटेन के अधिकारी को लिखा था। महात्मा गांधी द्वारा लिखा गया और उनके हस्ताक्षर वाला यह पत्र आॅनलाइन नीलाम होगा। नीलामी के लिए 5 दिसंबर तक बोली लगाई जाएगी।

 

आगे पढ़ें : कितनी राशि की लग सकती है बोली

 

14.15 लाख रुपए की बोली लगाई जाएगी

 

इस खास पत्र के एक पन्ने पर एम.के गांधी नाम से हस्ताक्षर है। यह पत्र उन्होंने लॅार्ड पैथिक लॅारेंस को लिखा था जो भारत और बर्मा मामलों के राज्य सचिव थे। अब इस पत्र की नीलामी के लिए 20,000 डॅालर यानी कि 14.15 लाख रुपए की बोली लगाई जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गांधी जी का यह खत 14.15 लाख में बिकने की संभावना है।

 

आगे पढ़ें क्या लिखा है इस खास पत्र में...

 

 

क्या है इस पत्र में

 

इस पत्र को महात्मा गांधी ने 10 अक्टूबर 1946 में नई दिल्ली से लिखा था। इस पत्र में गांधी जी ने जन्मदिन की बधाई देने के लिए लॅारेंस के प्रति आभार प्रकट किया था। इसमें उन्होंने लिखा था 'प्रिय मित्र जन्मदिन की बधाई देने के लिए आपका आभार।' लॅार्ड पैथिक उन लोगों में शामिल थे जिनके चलते भारत की आजादी का रास्ता साफ हुआ था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट