Advertisement
Home » Economy » PolicyMaharashtra government employees to get fat pay hikes from Jan 1

सातवें वेतन आयोग को मिली मंजूरी, 1 जनवरी से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, 36 महीने का एरियर भी मिलेगा

7th Pay Commission: कैबिनेट ने दी मंजूरी, 14 महीने का महंगाई भत्ता भी मिलेगा

Maharashtra government employees to get fat pay hikes from Jan 1

नई दिल्ली। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव और राज्य विधानसभा चुनावों को देखते हुए महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक कैबिनेट बैठक के दौरान राज्य से सभी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के अनुसार वेतन देने को मंजूरी दे दी है।  इसका लाभ राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा। सभी सरकारी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2019 से बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। 

 

17 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा
महाराष्ट्र सरकार की ओर से सातवें वेतनमान को मंजूरी देने का लाभ राज्य के करीब 17 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा। इससे राज्य पर सालाना करीब 21,000 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। जानकारी के अनुसार, बढ़ा हुआ वेतनमान 1 जनवरी 2016 से लागू होगा और सभी सरकारी कर्मचारियों को 36 महीने का एरियर दिया जाएगा। 36 महीने का एरियर देने के लिए महाराष्ट्र सरकार पर 10 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। एक अधिकारी के अनुसार, नए वेतनमान के तहत सभी सरकारी कर्मचारी 14 महीने के महंगाई भत्ते के भी हकदार होंगे। 

 

वेतन में होगी इतनी बढ़ोतरी
सातवां वेतन आयोग लागू होने के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अलग-अलग बढ़ोतरी होगी। एक आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, सातवां वेतनमान लागू होने के बाद चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के वेतन में 4 से 5 हजार रुपए, तृतीय श्रेणी के कर्मचारी के वेतन में 5 से 8 हजार रुपए, प्रथम और द्धितीय श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 9 से 14 हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी। राज्य सरकार ने 2018-19 के बजट में कर्मचारियों के वेतनमान में बदलाव के लिए 10 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए थे। 

 

लंबे समय से मांग कर रहे थे सरकारी कर्मचारी
राज्य में सरकारी कर्मचारी लंबे समय से सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। वेतन बढ़ोतरी को लेकर अगस्त में सरकारी कर्मचारी तीन दिन तक हड़ताल पर भी रहे थे। अब राज्य सरकार की ओर से सातवें वेतन आयोग को मंजूरी दिए जाने पर कर्मचारियों ने खुशी जताई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement