Home » Economy » PolicyMagnetic stripe Debit and Credit Card will not work from 1 January 2019

अगर आपके पास भी हैं ये डेबिट और क्रेडिट कार्ड तो अभी बदल लें, 1 जनवरी से हो जाएंगे बंद

ग्राहकों का डाटा चोरी होने से बचाने के लिए RBI ने लिया फैसला

1 of

 

नई दिल्ली.

अगर आपके पास मैग्‍नेटिक  स्ट्रिप वाला पुराना कार्ड है तो आप इसे जल्द बदल लें क्योंकि 1 जनवरी 2019 के बाद से यह काम करना बंद कर देगा। दरअसल, सभी मैग्‍नेटिक  स्ट्रिप वाले क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड नए साल से बंद होने जा रहा है।  मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड से आपके बैंक डेटा चोरी होने का खतरा होता है। रिर्जव बैंक आॅफ इंडिया (RBI) ने  मैग्‍नेटिक  स्ट्रिप कार्डों को ईवीएम वाले चिप कार्ड से बदलने के लिए 31 दिसंबर, 2018 तक दिशा-निर्देश जारी किया है। RBI का मानना है कि नए ईवीएम कार्ड से फ्रॉड होने का खतरा बेहद कम होगा।

 

क्या है दोनों कार्ड्स में अंतर
मैग्‍नेटिक स्ट्रिप कार्ड से ट्रांजैक्‍शन के लिए कार्डहोल्‍डर के सिग्‍नेचर या पिन की जरूरत होती है। इस पर आपके अकांउट की डिटेल्‍स मौजूद होती है। इसी स्ट्रिप की मदद से कार्ड स्‍वाइप के वक्‍त मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और प्रोसेस आगे बढ़ता है। वहीं, चिप वाले कार्ड में सारी इन्‍फॉरमेशन चिप में मौजूद होती है। इनमें भी ट्रांजैक्‍शन के लिए पिन और सिग्‍नेचर जरूरी होते हैं लेकिन, ईएमवी चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के वक्‍त यूजर को ऑथेंटिकेट करने के लिए एक यूनीक ट्रांजैक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सपोर्ट करता है. ऐसा मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड में नहीं होता।

 

आगे पढ़ें  : कैसे बदलें 

 

 

पहले ही दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका था

मैग्‍नेटिक  स्ट्रिप  कार्डों को ईवीएम वाले चिप कार्ड से बदलने के लिए आरबीआई पहले ही निर्देश दे चुका था। आरबीआई ने 27 अगस्त, 2015 को एक दिशा-निर्देश जारी किया था और बैंकों को कार्ड बदलने की पूरी प्रक्रिया के लिए तीन साल से अधिक का वक्त दिया था। आरबीआई ने कहा था, 'एक सितंबर, 2015 से बैंक द्वारा जितने भी नए कार्ड (डेबिट और क्रेडिट, डमेस्टिक और इंटरनैशनल) जारी किए जाएंगे वे ईएमवी चिप और चिप आधारित कार्ड होंगे।'

 

आगे पढ़ें : ऐसे बदले मैग्‍नेटिक  स्ट्रिप कार्ड

ऐसे बदले मैग्‍नेटिक स्ट्रिप कार्ड

 

मैग्‍नेटिक  स्ट्रिप कार्ड को बदलने के लिए आप अपने बैंक की शाखा में जाकर ईएमवी कार्ड के लिए रिक्वेस्ट डाल सकतेहैं। बैंक कुछ दिनों बाद आपके रजिस्टर्ड पते पर आपका नया ईएमवी कार्ड भेज देगा। इसके लिए आपसे कोई शुक्ल नहीं लिया जाएगा। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट