विज्ञापन
Home » Economy » PolicyMadhya Pradesh government starts yuva swabhiman yojna for youth employment

बेरोजगारों को मिलेंगे 13 हजार रुपए, इस राज्य ने शुरू की युवा स्वाभिमान योजना

सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाकर दोगुनी, किसानों का बिजली बिल आधा

1 of

नई दिल्ली। बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने युवा स्वाभिमान नाम से एक नई योजना की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश कैबिनेट ने गुरुवार को इस योजना को लागू करने का फैसला किया। इसके अलावा सरकार ने 10 हॉर्सपावर तक के सिंचाई पंप वाले किसानों का बिजली बिल आधा करने का फैसला लिया है।

 

ये है योजना
इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के युवाओं को मनरेगा की तर्ज पर एक साल में 100 दिनों का रोजगार दिया जाएगा। इस 100 दिन के रोजगार की एवज में उन्हें 13 हजार रुपए का भत्ता दिया जाएगा। मध्य प्रदेश के नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह के अनुसार, युवा स्वाभिमान योजना के तहत प्रदेश के युवाओं को सालभर में 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा। इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को मिलने वाली पेंशन को दोगुना कर दिया है। 

इन युवाओं को मिलेगा लाभ 


नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह के अनुसार, शहरी क्षेत्र के 21 से 30 साल तक की आयु के युवाओं को इस योजना के तहत रोजगार दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं का पंजीकरण 10 फरवरी से शुरू हो जाएगा।

निकाय क्षेत्र के युवाओं को प्राथमिकता


योजना के अनुसार, पंजीकरण कराने वाले युवाओं को पहले 10 दिन उनकी इच्छा के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद इन युवाओं को 90 दिन प्रशिक्षण के साथ काम करना होगा। इन युवाओं को तीन से चार घंटे प्रशिक्षण और बाकी समय काम करना होगा। इसके लिए उन्हें प्रतिमाह चार हजार रुपए मिलेंगे। इस योजना के लिए निकाय क्षेत्र के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन