विज्ञापन
Home » Economy » Policyluxury and famous cruise services in world

यह है दुनिया का मशहूर क्रूज, लोगों का सपना होता है इसमें सैर करना

दिसंबर से मार्च का समय होता है बेस्ट

1 of

नई दिल्ली। समंदर की ठंडी हवाओं के साथ यात्रा करना भला किसे नहीं अच्छा लगता है। यही वजह है कि लोगों में क्रूज ट्रिप काफी पॉपुलर है। दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां समुद्र के रास्ते जाने का मजा ही कुछ और होता है। पिछले कुछ वर्षो में ‘क्रूज शाॅप’ के रूप में समुद्र पर्यटन का एक आधुनिक अंदाज हमारे सामने आया है। इस दौरान सैलानी आरामतलबी के साथ लहरों से टकराने का रोमांच महसूस कर सकते हैं। ये थोड़ा महंगा होता है, लेकिन आपकी यात्रा को यादगार बना देगा। आज हम आपको कुछ ऐसे लग्जरी क्रूज के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी शाही महल से कम नहीं हैं। अगर आपके पास बजट है तो आप भी इन शानदार क्रूज़ की सवारी जरूर करिए।

 

कैरिबियन क्रूज (Caribbean Cruise)

समुद्र के रोमांचक सफर के लिए ग्रांड केमैन आइलैंड भी पहुंच सकते हैं। यहां पाइरेट क्रूज जिसे कैरीबियाई क्रूज़ भी कहते हैं, आसानी से उपलब्ध हैं। हर उम्र वाले व्यक्ति के लिए उपलब्ध ऐसे क्रूज़ में 17वीं शताब्दी की झलक दिखाई देती है। इसमें तीर-कमान और तलवार युद्ध का अहसास आसानी से कर सकते हैं। यहां का बड़ा शहर जॉर्ज टाउन है। यह पूरा इलाका ब्रिटेन का हिस्सा समझा जाता है।

 

हार्मनी ऑफ द सीज

हार्मनी ऑफ द सीज दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज शिप है। एक लाख 20 हजार टन वजनी हार्मनी ने अपना पहला सफर साँ नजेएर से शुरू किया था। हार्मनी की चौड़ाई है 66 मीटर यानी 217 फुट। कुछ ऐसा समझिए कि आपके औसत ड्रॉइंग रूम की चौड़ाई होती है 12 फुट। वैसे 17-18 ड्रॉइंगरूम्स। एक फुटबॉल मैदान से लगभग डेढ़ गुना, हार्मनी की लंबाई है 362 मीटर, फुटबॉल मैदान की लंबाई होती है 360 फुट। आइफिल टावर की लंबाई हार्मनी से 50 मीटर कम है। हार्मनी समुद्र पर तैरता कोई कस्बा है। करीब एक अरब डॉलर्स यानी 66 अरब रुपये का यह तैरता शहर 16 मंजिला है। इसमें 6360 यात्रियों की जगह है और उनके ख्याल रखने के लिए 2100 क्रू मेंबर होते हैं।

 

 

 

 

एशिया क्रूज (Asia Cruise)

अगर आप खूबसूरत लैंडस्केप्स देखने के शौकीन हैं तो एशिया क्रूज आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इस क्रूज का एक समृद्ध इतिहास है। यह क्रूज एशियाई शहरों जैसे हांगकांग और सिंगापुर की सैर कराता है। इसके साथ ही यह जापान और कंबोडिया के मंदिरों की भी सैर कर पाएंगे। इस क्रूज का आनंद उठाने के लिए बेस्ट समय दिसंबर से मार्च तक का माना जाता है।

 

 

 

जंक क्रूज, अंडमान सी, थाइलैंड

बीचेस और उनकी ब्यूटी के लिए थाइलैंड मशहूर है। यहां से अंडमान सी मरीन पार्क्‍स आइलैंड्स की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। छह दिन के सफर में रेयर बर्ड्स, बीचेस, फेमस लाइमस्टोन देखने को मिलेंगे ही, समय हो तो सी मरीन पार्क्‍स के 3,500 आइलैंड्स भी देख सकेंगे। यह यात्रा फुकेट से शुरू होकर कराबी तक की होगी। इस लग्जरी सफर कहना ठीक नहीं होगा, क्योंकि इसमें शॉवर आदि जैसी सुविधाएं शेयर भी कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन