Home » Economy » PolicyLPG subsidy jumps 60 percent as govt maintains prices to help consumers

दो माह में 60% बढ़ी LPG सब्सिडी, जुलाई में हुई 257.74 रु. प्रति सिलेंडर

मई में थी 159.29 रु., जून में बढ़कर हुई 204.95 रु. प्रति सिलेंडर...

LPG subsidy jumps 60 percent as govt maintains prices to help consumers

नई दिल्‍ली. पिछले दो महीने में LPG सब्सिडी में 60 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है। इसकी वजह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कीमतों में तेजी आने के बावजूद सरकार द्वारा LPG की कीमतें नहीं बढ़ाया जाना है। यह बात इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कही है। बता दें कि सरकार ने हर घर के लिए साल में 14.2 किलोग्राम वाले 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी दे रखी है। यह सब्सिडी सीधे कस्‍टमर के बैंक अकाउंट में पहुंचती है।  

 

सिंह ने कहा कि मई में LPG सब्सिडी 159.29 रुपए प्रति सिलेंडर थी, जो जून में बढ़कर 204.95 रुपए प्रति सिलेंडर और जुलाई में 257.74 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है। ज्‍यादा सब्सिडी का मतलब है कि सरकार ने सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों पर लगाम लगाई हुई है। बता दें कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर LPG की कीमतें डॉमेस्टिक लेवल पर कीमतें तय करने के लिए बेंचमार्क के तौर पर इस्‍तेमाल की जाती हैं। LPG की अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में जून से तेजी है। 

 

754 रु. हो गई है बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत

मई में राजधानी दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम LPG सिलेंडर की कीमत 653.50 रुपए थी, जो जून में 45 रुपए बढ़कर 698.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई। वहीं जुलाई में यह कीमत 55.50 रुपए बढ़कर 754 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है। सिंह ने आगे कहा कि एक ओर जहां बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम बढ़ चुके हैं, वहीं दूसरी ओर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं है, केवल मामूली से टैक्‍स का बोझ ग्राहकों पर डाला गया है। 

 

सिलेंडर की मार्केट रेट के हिसाब से लगता है टैक्‍स

टैक्‍स नियमों के मुताबिक, LPG पर फ्यूल की मार्केट रेट यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम के आधार पर GST लगता है। सरकार सिलेंडर के दाम पर तो सब्सिडी दे सकती है लेकिन टैक्‍स का भुगतान मार्केट रेट के हिसाब से ही करना होता है। इसलिए जैसे-जैसे बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतें बढ़ती हैं, टैक्‍स भी बढ़ जाता है और सब्सिडी वाला सिलेंडर लेने वालों पर थोड़ा सा बोझ आ जाता है। सिंह के मुताबिक, मई में सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर का दाम 491.21 रुपए था, जो जून में बढ़कर 493.55 रुपए और जुलाई में 496.26 रुपए हो गया। यह बढ़ोत्‍तरी LPG बढ़ने के चलते ही हुई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट