Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीLong weekends will be available just 10 days in 2019

2019 में घूमने के लिए मिलेंगे सिर्फ 10 दिन, जानिए कब ले पाएंगे छुट्टियां, ऐसे करें प्लानिंग

घूमने के लिए अगस्त का महीना होगा सबसे बेस्ट, लेकिन इन 3 मंथ में आपको नहीं मिलेंगी एक भी छुट्टी

1 of

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने दोस्तों और फैमिली के साथ घूमने-फिरने के शौकीन है तो यह खबर आपके लिए है। इस साल आपको साल भर में सिर्फ 10 लाॅन्ग वीकेंड्स मिलेंगे। ये लाॅन्ग वीकेंड्स भी कंपनियों की लीव पाॅलिसी पर निर्भर करेगा। नए साल में लोगों के पास छुट्टियां कम होंगी। 2018 के मुकाबले 2019 घूमने फिरने वालों पर अधिक मेहरबान नहीं होगा। 

 

जनवरी
नए साल के दूसरे हफ्ते में ही यानी 12, 13 और 14 जनवरी को आपको छुट्टियां मिल जाएंगी. 12 जनवरी को शनिवार, 13 जनवरी को लोहड़ी (रविवार) और 14 जनवरी को मकर संक्रांति है।

फरवरी
इस महीने में शनिवार और रविवार के अलावा 5 फरवरी को लोसार (पहाड़ी इलाकों में मनाया जाने वाला पर्व) है। इसकी छुट्टी पहाड़ी इलाकों में मौजूद ऑफिस के अलावा और कहीं नही होती।

मार्च
मार्च का पहला हफ्ता 2 और 3 मार्च को शनिवार और रविवार है। इसके बाद 4 को महाशिवरात्रि है। इन तीन दिन में आप छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके बाद 21 मार्च (गुरुवार) को होली है। आप 22 यानी शुक्रवार को छुट्टी लेकर 23 और 24 मार्च का वीकेंड एन्जॉय कर सकते है।

Advertisement

 

अप्रैल
19 अप्रैल गुड फ्राइडे (Good Friday) और 20 से वीकेंड, अगर आपको गुड फ्राइडे की छुट्टी मिले तो तीन दिन की छुट्टियां बिता सकते हैं।

मई
आपको पूरा मई महीना काम करना होगा। क्योंकि इस पांचवें महीने में शनिवार और रविवार के अलावा कोई छुट्टी नहीं है।

 

अगस्त 2019 में मिल सकती है 9 छुट्टियां 

 

जून
महीने की शुरुआत वीकेंड से होगी। वहीं, 5 जून को ईद (Eid al-Fitr, Meethi Eid) है। अगर आप 3 और 4 जून को छुट्टी ले सकते हैं तो लंबी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। 

जुलाई
मई की ही तरह जुलाई महीने में भी कोई त्योहार नहीं है।

 

अगस्त 2019 में मिल सकती हैं 9 छुट्टियां 
10 अगस्त (शनिवार), 11 अगस्त (रविवार) और 12 अगस्त को है बकरीद (Bakrid, Eid al-Adha) है। इसके साथ ही 15 अगस्त को रविवार है और इसी दिन स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) और राखी (Raksha Bandhan) है। अगर आप 16 अगस्त की ऑफिस से छुट्टी ले पाएं तो 17 और 18 के वीकेंड को घूम सकते है। यानी अगस्त घूमने के लिए अच्छा समय हो सकता है।

 

सितंबर
महीने की शुरुआत संडे से होगी और इसके बाद 2 सितंबर को है गणेश चतुर्थी है।

 

अक्टूबर
गांधी जयंती (Gandhi Jayanti), दिवाली (Diwali), भाई दूज (Bhaiya Dooj), गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) और दशहरा (Dussehra) ज्यादातर वक्त इसी महीने में आता है। साल 2019 में  5, 6 के वीकेंड के बाद 7 अक्टूबर को राम नवमी और 8 अक्टूबर को दशहरा है, इसके बाद दिवाली 27 अक्टूबर, गोवर्धन पूजा 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को भाई दूज है।दिवाली के बाद आप भइया दूज की छुट्टी लेकर एन्जॉय कर सकते हैं।

 

नवंबर में मिलेगा लंबा वीकेंड

 

नवंबर
इस महीने 12 नवंबर को गुरुनानक जयंती है। अगर आप 11 को छुट्टी ले पाएं तो 9 और 10 नवंबर का लंबा वीकेंड घूम सकते हैं।

दिसंबर
25 दिसंबर से पहले 21 और 22 दिसंबर को वींकेड है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement