विज्ञापन
Home » Economy » PolicyLoksabha Election 2019 dates may announce in first week of March

लोकसभा चुनाव 2019: मार्च के पहले सप्ताह में हो सकती है तारीखों की घोषणा, आयोग तैयारियों में जुटा

राज्यों के चुनाव अधिकारियों के साथ चल रही है बातचीत

Loksabha Election 2019 dates may announce in first week of March

नई दिल्ली। देश में बढ़ती राजनीतिक सरगर्मियों के  बीच चुनाव आयोग 17वीं लोकसभा के चुनाव की  तिथियों की घोषणा मार्च के पहले सप्ताह में कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र,  उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा पूरी हो जाने  के बाद चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर सकता है।  

 

जम्मू कश्मीर के हालातों की समीक्षा करेगा आयोग
उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में पुलवामा हमले के बाद वहां के राजनीतिक हालात को देखते हुए लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव की  संभावनाओं का पता लगाने के लिए उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना के नेतृत्व  में पांच सदस्यीय दल चार मार्च को दो दिन के दौरे पर राज्य के दौरे पर  जायेगा। यह दल वहां राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के अलावा  प्रादेशिक दलों और पुलिस प्रशासन आदि से भी मुलाकात करेगा। जम्मू कश्मीर  में पिछले वर्ष 21 दिसंबर से राष्ट्रपति शासन लागू है। 

 

प्रदेश के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठकें जारी
सूत्रों  के मुताबिक चुनाव आयोग चुनावी तैयारियों पूरी किये जाने की प्रकिया में है और प्रदेश के चुनाव अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहा है। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो जायेगा. जबकि आंध्र प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 18 जून, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का एक जून,  ओडिशा विधानसभा का 11 जून और सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को समाप्त  होगा।


जम्मू कश्मीर चुनाव आयोग ने की अधिकारियों से चुनाव को लेकर चर्चा
उधर जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) शैलेंद्र कुमार ने सोमवार को एक बैठक में आगामी लोक सभा चुनावों की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों के साथ जरूरी सुविधाओं की स्थिति की समीक्षा की और उन्हें परेशानी मुक्त चुनाव सम्पन्न कराने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर ऐसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन