विज्ञापन
Home » Economy » PolicyLok Sabha Election 2019 will be the most expensive election

Lok Sabha Election 2019 : अब तक का सबसे महंगा चुनाव होने वाला है भारत में, सबसे विकसित और संपन्‍न देश अमेरिका भी रह जाएगा पीछे

2014 लोकसभा चुनाव में 5 अरब डाॅलर खर्च होने का अनुमान, 2019 चुनाव में यह आंकड़ा और ज्यादा होगा

1 of

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी का माहौल है। चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारी कर ली है। इस बीच अमेरिका स्थित एक चुनाव विशेषज्ञ ने कहा है कि भारत में आगामी लोकसभा चुनाव भारत के इतिहास में और किसी भी लोकतांत्रिक देश के सबसे खर्चीले चुनावों में से एक होगा। इस मामले में उसने दुनिया के सबसे विकसित और संपन्‍न देश अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है। इस तरह भारत चुनावी खर्च को लेकर दुनिया के सभी लोकतांत्रिक देशों को पीछे छोड़ देगा।

 

2019 का आम चुनाव दुनिया का सबसे महंगा चुनाव होगा

कारनीज एंडोमेंट फोर इंटरनेशनल पीस थिंक टैंक में सीनियर फेलो तथा दक्षिण एशिया कार्यक्रम के निदेशक मिलन वैष्णव ने बताया 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तथा कांग्रेस चुनावों में 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर का खर्च आया था। भारत में 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में 5 अरब डाॅलर यानी करीबन 35 हजार डाॅलर खर्च होने का अनुमान है। वहीं, अब 2019 चुनाव में यह आंकड़ा बहुत ज्यादा होगा, जिससे भारत का यह चुनाव दुनिया का सबसे महंगा चुनाव हो जाएगा।


 

लोकसभा चुनाव में दो महीने से भी कम समय बचा है 

 

बता दें कि लोकसभा चुनाव होने में अब दो महीने से भी कम का समय बचा है। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि चुनाव आयोग जल्द ही 543 सदस्यीय लोकसभा सीटों के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है।  रिपोर्ट्स की मुताबिक निर्वाचन आयोग आम चुनाव के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा के लिए 27 फरवरी से 1 मार्च तक प्रदेश के दौरे पर जाएगा।

 

 

 

 

 

 

मार्च में आम चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है

 

सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग मार्च में आम चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। 2014 में लोकसभा चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई के बीच 9 चरणों में संपन्न हुए थे। जबकि नई सरकार का गठन 26 मई को हुआ था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन