विज्ञापन
Home » Economy » PolicyWorld's most expensive election Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019 होगा दुनिया का सबसे खर्चीला चुनाव, पानी की तरह बहेगा पैसा

चुनावी खर्च के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा भारत, इतने रुपए आ सकता है कुल खर्च

World's most expensive election Lok Sabha Election 2019

World's most expensive election Lok Sabha Election 2019: भारत को एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था कहा जा सकता है। जहां 7.3 करोड़ लोक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। लेकिन जब बात चुनावी खर्च की आती है, तो भारत अमेरिका जैसे बड़े-बड़े विकसित देशों को पीछे छोड़ देता है। 

नई दिल्ली. भारत को एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था कहा जा सकता है। जहां 7.3 करोड़ लोक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। लेकिन जब बात चुनावी खर्च की आती है, तो भारत अमेरिका जैसे बड़े-बड़े विकसित देशों को पीछे छोड़ देता है। गौरतलब है कि भारत में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने चुनाव में खर्च की सीमा भी 70 लाख रुपए तय कर दी है। लेकिन हकीकत यह भी है चुनाव आयोग के तय नियमों की आड़ में चुनावों से पहले पानी की तरह पैसा बहाया जाएगा। 

टूट जाएगा साल 2014 का रिकार्ड

चुनावी खर्चे पर सेंटर फॉर मीडिया स्टडी (सीएमसी) के अनुसार 1996 में लोकसभा चुनावों में 2500 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। साल 2009 में यह रकम बढ़कर 10,000 करोड़ रुपए हो गई। इसमें वोटरों को गैर कानूनी तरीके से दिया गया कैश भी शामिल है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में यह खर्च 35,547 करोड़ रुपए (500 करोड़ डॉलर) पहुंच गया। ऐसे में इस बार खर्च के मामले में सभी रेकार्ड टूटते नजर आ रहे हैं। लोकसभा चुनाव में करीब 50 हजार करोड़ रुपए तक खर्च आ सकता है। 

दुनिया का सबसे खर्चीला चुनाव होगा साबित

कारनीज एंडोमेंट फोर इंटरनेशनल पीस थिंकटैंक' के मुताबिक साल 2019 का चुनाव अमेरिकी चुनावी खर्च की पीछे छोड़ देगा। थिंकटैंक के सीनियर फेलो और दक्षिण एशिया कार्यक्रम के निदेशक मिलन वैष्णव के मुताबिक 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और कांग्रेस चुनावों में 46,211 करोड़ रुपए (650 करोड़ डॉलर) खर्च हुए थे। वैष्णव के मुताबिक अगर भारत में 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में 35,547 करोड़ रुपये (500 करोड़ डॉलर) खर्च हुए थे तो 2019 के चुनाव में अमेरिकी चुनावों में खर्च का आंकड़ा आसानी से पार हो सकता है। ऐसा हुआ तो यह दुनिया का सबसे खर्चीला चुनाव साबित होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन