Home » Economy » PolicyLockheed proposes making custom built fighter jets in India

भारत में F-16 फाइटर जेट बनाना चाहती है अमेरि‍की कंपनी, लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रपोजल

अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने 'मेक इन इंडिया' के तहत भारत में ही एफ-35 फाइटर जेट्स के निर्माण का प्रपोजल दिया है।

1 of

नई दिल्ली.  एयरोस्पेस और डिफेंस सेक्टर की दिग्गज अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने 'मेक इन इंडिया' के तहत भारत में ही F-16  फाइटर जेट्स के निर्माण का प्रपोजल दिया है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इससे भारतीय इंडस्ट्री को फाइटर एयरक्राफ्ट इकोसिस्टम का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा। लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के स्ट्रेटजी एंड बिजनेस डेवेलपमेंट विंग के वाइस प्रेसिडेंट  विवेक लाल ने कहा, 'इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग में हम दो नए शब्द जोड़ना चाहते हैं, भारत और एक्सक्लूसिव।'

 

फाइटर जेट्स का एक्सक्लूसिव प्रोडक्शन

 

उन्होंने कहा, 'भारत में फाइटर जेट्स का प्रोडक्शन एक्सक्लूसिव होगा। इससे पहले किसी और फाइटर एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर की ओर से इस तरह का प्रपोजल नहीं दिया गया है। यही नहीं भारत में बने फाइटर जेट्स के लिए एक्सपोर्ट मार्केट भी खासा बड़ा है।' इस डील में कंपनी के भारतीय अमेरिकी अधिकारी विवेक लाल की अहम भूमिका है। 

 

सिंगल इंजन एयरक्राफ्ट

 

F-16  जेट एयरक्राफ्ट के तीनों वैरिएंट सिंगल इंजन एयरक्राफ्ट हैं। बता दें कि बुलेट ट्रेन परियोजना के जरिए भी सरकार को मेक इन इंडिया की नीति को मजबूती मिलने की उम्मीद थी। हालांकि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बुलेट ट्रेन के लिए स्टील की सप्लाई के लिए भारत की बजाय जापानी कंपनियां ठेके हथियाने की रेस में आगे चल रही हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट