विज्ञापन
Home » Economy » PolicyLink Pan Card With Bank Account To Get E-Refunds From Income Tax

इनकम टैक्स विभाग ने जारी की एडवाइजरी, नहीं कराया PAN को बैंक खाते से लिंक तो होगा बड़ा नुकसान

यहां जानिए घर बैठे कैसे कर सकते हैं आधार से पैन लिंक

Link Pan Card With Bank Account To Get E-Refunds From Income Tax

Link Pan Card With Bank Account To Get E-Refunds From Income Tax: आयकर विभाग ने बुधवार को एक एडवाइजरी जारी करके बताया है कि अब से विभाग सिर्फ ई-रिफंड जारी करेगा। यानी जिन लोगों ने अब तक अपने पैन कार्ड को बैंक से लिंक नहीं कराया है उन्हें काफी घाटा होने वाला है। विभाग 1 मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा। ऐसे में अब भी आपके पास समय है। आज ही अपना बैंक खाता अपने पैन कार्ड से लिंक करा लें, ताकि आप ई-रिफंड पाने के हकदार हो सकें। बैंक खाता, बचत, चालू, नकद या ओवरड्राफ्ट खाता हो सकता है।

नई दिल्ली. आयकर विभाग ने बुधवार को एक एडवाइजरी जारी करके बताया है कि अब विभाग सिर्फ ई-रिफंड जारी करेगा। यानी जिन लोगों ने अब तक अपने पैन कार्ड को बैंक से लिंक नहीं कराया है उन्हें काफी घाटा होने वाला है। विभाग 1 मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड जारी करेगा। ऐसे में अपने बैंक खाते को तुरंत अपने पैन (PAN) कार्ड से लिंक करा लें, ताकि आप ई-रिफंड पाने के हकदार हो सकें। बैंक खाता, बचत, चालू, नकद या ओवरड्राफ्ट खाता हो सकता है।

 

अनिवार्य है पैन को आधार से लिंक करना

सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिन पहले आधार से पैन को लिंक कराना अनिवार्य किया था। अगर ऐसा नहीं किया, तो इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल कर पाएंगे। केंद्र सरकार ने आधार से पैन को लिंक कराने की डेडलाइन 31 मार्च 2019 तय की है। इस डेट के बाद आपका पैन कार्ड रद्दी हो जाएगा।

 

ऐसे करें आधार से पैन ऑनलाइन लिंक

अब तक 50 प्रतिशत पैनकार्ड धारकों ने ही अपने बायोमेट्रिक पहचान को पैन से जोड़ा है। ऐसे में अगर अब तक आधार से पैन आधार लिंक नहीं किया है, तो आप इसे घर बैठे कर सकते हैं।

 

-आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइटट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर क्लिक करें। अगर अकाउंट रजिस्टर नहीं है, तो रजिस्ट्रेशन करें।

-लॉग-इन करते ही पेज खुलेगा, जिसमें ऊपर दिख रही ब्लू स्ट्रिप में प्रोफाइल सेटिंग चुनें।

-प्रोफाइल सेटिंग में आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा। इसे सेलेक्ट करे।

-यहां दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरें।

जानकारी भरने के बाद नीचे दिख रहे 'लिंक आधार' ऑप्शन पर क्लिक करें।

 

SMS से करें आधार से पैन लिंक

एसएमएस सेवा का इस्तेमाल करके भी आप अपने पैन से आधार को लिंक कर सकते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया है कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन