Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीLink ID of IRCTC to Aadhar Card

अब IRCTC के आईडी से 6 नहीं 12 टिकटें करा पाएंगे बुक, करना होगा यह काम

टिकट बुक कराने का यह है पूरा प्रोसेस

1 of

 

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन की यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब आप एक आईडी से सिर्फ 6 नहीं बल्कि 12 टिकट बुक करा सकते हैं। दरअसल, यह सुविधा IRCTC ने टिकट बुकिंग को लेकर दी है। IRCTC की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने IRCTC के अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करवाना होगा।

 

ऐसे करें आधार नंबर से लिंक

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट में मॉय प्रोफाइल (My Profile) कैटेगरी के तहत आधार KYC पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर अपडेट करना होगाआधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर में वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा, जो कि आपको वैरिफिकेशन के दौरान डालना होगा।


 

 

ऐसे करें टिकट की बुकिंग

सबसे पहले IRCTC के ऐप पर यूजर ID और पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए लॉगिन करें। IRCTC ऐप में मॉय प्रोफाइलकैटेगरी के तहत आधार KYC पर क्लिक करें, आधार नंबर अपडेट करें। मोबाइल नंबर में वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा, जिसे डालकर वैरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करें, मास्टर लिस्ट के तहत अपने साथ जाने वाले एक यात्री का आधार नंबर भी अपडेट कराए।


 

 

सहयात्री का आधार नंबर भी लिंक कराना होगा

अगर आप एक साथ 12 टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको मास्टर लिस्ट के तहत अपने साथ जाने वाले एक यात्री का आधार नंबर भी अपडेट करना होगा। यह प्रक्रिया भी वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए पूरी होगी। यह सारे काम आपको महीने से 6 से ज्यादा टिकट बुक कराने से पहले करने होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement