विज्ञापन
Home » Economy » PolicyLearn How to Start a Wedding Planning Business

दिल्ली की एनी ने 25 हजार के खर्च से शुरू किया यह बिजनेस, आज है 2 करोड़ का टर्नओवर

इस बिजनेस में है करोड़ों का मुनाफा, साथ ही घुमने का मौका भी

1 of

नई दिल्ली। अप्रैल से मध्य सप्ताह से शादी का सीजन शुरू हो रहा है। इस दौरान वेडिंग प्लानर का बिजनेस खूब चलता है। कम खर्च में भी आप अच्छा बिजनेस का प्लान कर सकते हैं । दिल्ली की एनी मुंजल ने सिर्फ 25 हजार खर्च कर वेडिंग प्लानर का बिजनेस स्टार्ट किया। आज उनका सलाना टर्न ओवर दो करोड़ रुपए हैं।24 साल की उम्र में एनी ने वेडिंग प्लानर का बिजनेस स्टार्ट किया वह कहती हैं, अगर आपमें क्रिएटिवटी हैं तो आप इस बिजनेस को शुरु कर सकते हैं।

एनी मुंजल moneybhaskar.com  से बातचीत में कहती हैं,  मैं  हमेशा से कुछ अलग करना चाहती थी। मैं स्कूल के समय से ही अपने स्कूल में होने वाली इवेंट्स को आॅर्गनाइज किया करती थी। 21 साल की उम्र से मैंने अपना इवेंट का काम शुरू कर दिया। वह कहती है, मैं ट्रेंड और क्लाइंट्स के टेस्ट को समझती हूं। 

 

इन लोगों के लिए है यह बिजनेस 

दिल्ली की वेडिंग प्लानर एनी मुंजल ने moneybhaskar.com  के अनुसार, अगर आप वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो सबसे पहली बात आपको जिम्मेदारी लेना जरूरी है और साथ ही इस क्षेत्र में आपकी रूचि होना जरूरी है। अगर आपकी रूचि शादी, समारोह आदि के प्रबंधन में है तो आप एक बेहतरीन वेडिंग प्लानर बन सकते हैं। आपमे त्वरित निर्णय लेने की क्षमता, रचनात्मकता, प्रबंधन के गुण, मिलनसारिता, लोगों से बातचीत का ढंग, टीम में कार्य करने की क्षमता, किसी विकट परिस्थिति से निपटने का साहस जैसे गुण हैं, इनोवेटिव और क्रिएटिव हों, क्लाइंट की मांग को समझते हों, मार्केट के लेटेस्ट ट्रेंड की अच्छी जानकारी हो । 

इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं

वेडिंग प्लानर के लिए अलग से कोई कोर्स तो नहीं है, लेकिन इवेंट मैनेजमेंट इसका एक हिस्सा होने से आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। अगर आप 12वीं पास तो इवेंट मैनेजमेंट में बैचलर डिग्री, डिप्लोमा कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएशन इन इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। 

 

ऐसे करें शुरुआत 

 

 इसमें सबसे पहले आपको अपनी संस्था का नाम सेलेक्ट करना होगा। उस नाम से एक आॅनलाइन डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ज्यादा से ज्यादा इसके लिए आपको 20-25 हजार रूपए खर्च करने होंगे। साथ ही वेडिंग वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्टर करवा सकते हैं। सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें।

 

सलाना इनकम है करोड़ों तक 

 

 एनी का सालाना कारोबार दो करोड़ रुपए का है। एना कहती हैं कि शादी के सीजन में हर किसी को छोटी से बड़ी चीज परफेक्‍ट तरीके से चाहिए, जिससे वो शादी का पूरा मजा ले सके। यही वजह है कि इन दिनों वेडिंग प्‍लानर की मांग बढ़ गई है, ऐसे में यह बिजनेस सफल बिजनेस है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss