बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyकर्नाटक विधानसभा चुनाव : कर्नाटक में 70% मतदान, 15 मई को आएंगे नतीजे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : कर्नाटक में 70% मतदान, 15 मई को आएंगे नतीजे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 में से 222 सीटों के लिए शनिवार को वोटिंग हुई। इस दौरान 70% वोट डाले गए।

karnataka assembly election voting updates

बेंगलुरु... कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 में से 222 सीटों के लिए शनिवार को वोटिंग हुई।  इस दौरान 70% वोट डाले गए। दो सीटों पर चुनाव टाल दिए गए हैं। 46 साल में तीसरा ऐसा मौका है जब 70% वोटिंग हुई है। 
इससे पहले भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने शिमोगा के शिकारीपुरा में तो केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने पुत्तूर में वोट डाला। येदियुरप्पा ने भाजपा को 140 से 145 सीटें मिलने का दावा किया। 

 

 

ब्रांड एम्बेसडर द्रविड़ और कुंबले ने भी डाले वोट 

 

सुबह-सुबह वोट डालने वालों में चुनाव आयोग के ब्रांड एम्बेसडर राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले भी शामिल थे। सिद्धगंगा मठ के प्रमुख 111 साल के श्री शिवकुमार स्वामी ने तुमकुर में अपने अनुयायियों के साथ वोट डाला। राज्य में चुनाव के नतीजे 15 मई को आएंगे। माना जा रहा है कि इसी चुनाव से 2019 का रास्ता तय होगा। राज्‍य में करीब 5 करोड़ मतदाता हैं।

 

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 पर एक नजर

मतदान 12 मई
नतीजे 15 मई
उम्मीदवार 2655
मतदाता 4.9 करोड़

 

देश की जीडीपी में 10 फीसदी हिस्‍सेदारी 
देश के सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) में कर्नाटक की हिस्‍सेदारी करीब 10 फीसदी है। इकोनॉमिक सर्वे 2017-18 के अनुसार, कर्नाटक गुड्स एंड सर्विसेज के एक्‍सपोर्ट के मामले में देश का तीसरा सबसे बड़ा राज्‍य है। देश के कुल एक्‍सपोर्ट में कर्नाटक की हिस्‍सेदारी 12 फीसदी से ज्‍यादा है। सॉफ्टवेयर एक्‍सपोर्ट में यह देश का नंबर वन स्‍टेट है। अपनी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पॉलिसी के चलते कर्नाटक के बेंगलुरु को भारत की 'सिलिकॉन वैली' कहा गया।

 

8.5 फीसदी की ग्रोथ 
राज्‍य सरकार के अनुसार, कर्नाटक की जीडीपी ग्रोथ 8.5 फीसदी है। वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 में कर्नाटक की प्रति व्यक्ति आय 1.75 लाख रुपए आंकी गई, जो राष्ट्रीय औसत से 56 फीसदी अधिक है। यानी, कर्नाटक में बीजेपी-कांग्रेस की जीत-हार राजनीतिक ही नहीं आर्थिक नजरिए से भी काफी अहम होगी। कॉमर्स मिनिस्‍ट्री की ओर से जारी 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग 2017' में कर्नाटक चौथे नंबर पर रहा।  


सिद्धारमैया और कुमारस्वामी 2-2 सीटों से लड़ रहे चुनाव
कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सिद्धारमैया और जेडीएस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी दो-दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। उधर, भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा शिकारीपुरा से चुनाव लड़ रहे हैं। इन्हीं 5 सीटों को लेकर चर्चा सबसे ज्यादा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट