विज्ञापन
Home » Economy » Policy'Jobs' was the most searched on google in india in 2018

घर के पास की नौकरी है भारतीयों की सबसे बड़ी जरूरत, गूगल के सर्च में खुलासा

पिछले 4 साल में भारतीयों ने अपने आसपास नौकरी को सबसे ज्यादा सर्च किया है

1 of

नई दिल्ली। पिछले चार साल में भारतीयों ने गूगल पर सबसे अधिक 'नियर मी' (near me) फ्रेज सर्च किया है। यह सर्च 'मोबाइल स्टोर नियर मी', 'सुपरमार्केट्स नियर मी' और 'गैस स्टेशन नियर मी' जैसे कई फ्रेज लोगों ने गूगल पर सर्च किए। इन सबके बीच खास बात यह है कि गूगल सर्च में 'Jobs near me' फ्रेज सर्च करने वालों की संख्या में पिछले साढ़े चार साल में तेजी आई है। इस बात का खुलासा गूगल द्वारा जारी  'ईयर इन सर्च 2018' लिस्ट में हुआ है। इस रिजल्ट के मुताबिक, 2018 में भारतीयों ने Google पर सबसे ज्यादा 'जॉब्स नियर मी' सर्च किया है। यान बीते साढ़े 4 सालों में भारतीयों ने सबसे अधिक अपने आसपास नौकरी ढूंढ़ी है।

 

2014 के बाद बढ़ा है यह ग्राफ

जनवरी 2004 से दिसंबर 2018 के बीच के ग्राफ को देखें तो ये फ्रेज जनवरी 2004 से मई 2014 के बीच बहुत ही कम सर्च किया गया था, लेकिन 2014 के बाद ये ग्राफ बढ़ना शुरू हो गया। मई 2014 में सर्च हुए 'जॉब्स नियर मी' वाक्य में लोगों की पसंद को 1 नंबर दिया गया। ये नंबर जून 2014 में बढ़कर 2 पर पहुंच गया। अप्रैल 2017 में ये नंबर 17 पर, अगस्त 2017 में 50 पर, अप्रैल 2018 में 88 और जुलाई 2018 में 100 पर पहुंच गया। गूगल सर्च में जिस क्वेरी को 100 नंबर मिलते हैं वही टॉप पर माना जाता है। 

 

गूगल ने इस साल लॉन्च किया जॉब सर्च टूल

इसी साल अप्रैल में गूगल ने नौकरी ढूंढने के लिए जॉब सर्च टूल लांच किया था। गूगल ने ये टूल लांच करते वक्त कहा था कि 2017 के आखिर में नौकरी से संबंधित सवालों को सबसे अधिक बार सर्च किया गया था। जिनमें से 50 फीसदी से अधिक भारतीयों ने पूछे हैं। यहां अधिकतर जनसंख्या मोबाइल फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करती है।

 

आगे पढ़ें : इन शहरों के लोगों ने सबसे अधिक सर्च किया गया है 'जॅाब'

 

 

इन शहरों के लोगों ने सबसे अधिक सर्च किया गया है 'जॅाब'

 

इस लिस्ट के अनुसारसबसे अधिक बार ये फ्रेज शहरी और औद्योगिक केंद्रों में सर्च किया गया। सबसे ज्यादा ये सर्च नवी मुंबई, ठाणे, सिकंदराबाद, फरीदाबाज, गाजियाबाद, विशाखापटनम, बेंगलुरु, हैदराबाद और गुरुग्राम में की गई। 'नियर मी' फ्रेज को सर्च किया जाना 4-5 सालों में बढ़ा है। जैसे 'मोबाइल स्टोर नियर मी', 'सुपरमार्केट नियर मी', 'गैस स्टेशन नियर मी'। गूगल पर 100 नंबर को लोकप्रियता के मामले में सबसे ऊपर माना जाता है। 50 नंबर को कम लोकप्रिय और 0 को बिल्कुल लोकप्रिय नहीं माना जाता है।

 

आगे पढ़ें :  इन फ्रेज को भी किया गया है खूब सर्च

इन फ्रेज को भी किया गया है खूब सर्च

 

गूगल पर सबसे अधिक ढूंढे (सर्च) जाने वाली शख्सियत मलयाली अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वारियर रहीं। वहीं सवाल जवाब के मामले में सबसे अधिक लोगों ने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे लिंक करवाएं सर्च किया है। इसके अलावा अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करवाएं, बिटकॉइन में निवेश कैसे करें जैसे फ्रेज सबसे अधिक सर्च्ड रहे। अगर 2018 की मुद्दों की बात करें तो मी टू कैंपन, सेक्शन 377 खूब सर्च किए गए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन