Home » Economy » PolicyFinance minister arun jaitley meet today with rbi governer

राजकोषीय घाटे को लेकर चिंता नही , तेल कीमतों पर बदला ट्रेड: जेटली

जेटली ने भरोसा जताया है कि अगले वित्‍त वर्ष तक देश वित्‍तीय मोर्चे पर मजबूत स्थिति में होगा

Finance minister arun jaitley meet today with rbi governer

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा जताया है कि अगले वित्‍त वर्ष यानी 2018-19 तक देश वित्‍तीय मोर्चे पर मजबूत स्थिति में होगा। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में राजकोषीय घाटे के लक्ष्‍य को लेकर कोई चिंताजनक स्थिति नहीं है। बजट के बाद रिजर्व बैंक के बोर्ड मेंबर्स से मुलाकात के बाद वित्‍त मंत्री ने यह बात कही। 

 

रिजर्व बैंक का पॉलिसी रेट में बदलाव न करने का फैसला संतुलित कदम 

 

जेटली ने वैश्विक स्‍तर पर कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर जताई जा रही चिंताओं को खारिज  करते हुए कहा कि कच्‍चे तेल की कीमतों को लेकर काल्‍पनिक स्थिति के आधार पर कोई आकलन नहीं करना चाहिए। पिछले तीन दिन के दौरान तेल की कीमतों को लेकर ट्रेड बदल गया है और पिछले तीन दिन से कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में हम राजकोषीय मोर्चे पर किसी कमजोरी को लेकर चिंतित नहीं है। जेटली ने हाल में जारी मॉनिटी पॉलिसी के बारे में कहा कि पॉलिसी रेट में बदलाव न करने का मॉनिटी पॉलिसी कमेटी का फैसला एक संतुलित कदम था। 

 

कर्ज के लिए कॉरपोरेट बांड्स पर निर्भरता बढ़ी 

 

जेटली ने इससे पहले सेबी के बोर्ड और वरिष्‍ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि सेबी के प्रेजेंटेशन से एक बात साफ है कि कर्ज के लिए कॉरपोरेट बांड्स पर निर्भरता बढ़ी है। 

 

कर्ज के लिए कॉरपोरेट बांड्स पर निर्भरता बढ़ी 

 

जेटली ने इससे पहले सेबी के बोर्ड और वरिष्‍ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि सेबी के प्रेजेंटेशन से एक बात साफ है कि कर्ज के लिए कॉरपोरेट बांड्स पर निर्भरता बढ़ी है। वहीं रिजर्व बैंक के गवर्नर ऊर्जित पटेल ने कहा कि आने वाले समय में कॉरपोरेट्स के लिए इक्विटी डेट रेशियो और बेहतर होने की उम्‍मीद है। कैपिटल मार्केट ने बांड के जरिए फंड जुटाने में बेहतर ट्रेंड दिखाया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट