Home » Economy » Policyhow to create big corpus with sip

3 हजार रुपए की मंथली SIP देगी 47 लाख रुपए का रिटर्न, 25 साल का है इन्वेस्टमेंट प्लान

9 लाख रुपए के निवेश पर मिलेगा 47 लाख रुपए रिटर्न

1 of

नई दिल्ली। आप सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी (SIP) में में हर माह 3 हजार रुपए निवेश करके लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं। अगर आप SIP में हर माह 3 हजार रुपए 25 साल तक निवेश करते हैं और आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 25 साल में कुल लगभग 56 लाख का फंड बन जाएगा। इसके लिए आप कभी भी एसआईपी अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

 

9 लाख रुपए के निवेश पर मिलेगा 47 लाख रुपए रिटर्न 

 

एचडीएफसी म्युचुअल फंड के मुताबिक एसआईपी में अगर आप हर माह 3,000 रुपए निवेश करते हैं तो 25 साल में आप कुल 9 लाख रुपए निवेश करेंगे। आपके निवेश पर अगर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपको कुल लगभग 47 लाख रुपए रिटर्न मिलेगा। यानी आपका निवेश और रिटर्न मिला कर 25 साल के बाद आपका कुल फंड लगभग 56 लाख रुपए हो जाएगा। 

 

आगे पढें-

 

एसआईपी में निवेश से कम होता है जोखिम 


एचडीएफसी म्‍युचुअल फंड की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए एसआईपी निवेश का बेहतर विकल्‍प है जिनको मार्केट के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है। एसआईपी के जरिए आप हर माह थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करके लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं। एसआईपी में आपका पैसा अलग अलग सेक्‍टर के म्‍युचुअल फंड में निवेश किया जाता है जिससे बाजार के उतार चढ़ाव का असर एसआईपी पर कम पड़ता है। यानी बाजार में निवेश का जोखिम कम हो जाता है।  एसआईपी में लंबी अवधि में आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। कंपाउंडिंग का मतलब है कि आपके निवेश पर हर साल जो रिटर्न मिलता है अगले साल आपके निवेश और रिटर्न को मिला कर उस पर रिटर्न मिलता है। इस तरह से आपका निवेश जितना अधिक समय तक बना रहता है आपको कंपाउंडिंग का फायदा उतना ज्‍यादा मिलता है। यानी आपका फंड तेजी से बढ़ता है। 

 

 

 
500 रुपए से शुरू कर सकते हैं एसआईपी में निवेश 


आप मात्र 500 रुपए से एसआईपी में निवेश शुरू कर सकते हैं। एसआईपी में आप अपनी सुविधा के अनुसार यह तय कर सकते हैं कि आप कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं। इसके अलावा एआईपी में आप चाहें तो हर साल अपना निवेश बढ़ा भी सकते हैं। इससे आप कम समय में बड़ा फंड बना सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट