Home » Economy » PolicyInterest rate for doing 10000 steps a day

पैदल चलने वालों को अधिक ब्याज देता है यह बैंक, कम से कम 10000 कदम रोज

बेइमानी करने पर ब्याज दर घटा दी जाती है

1 of

नई दिल्ली।

सिर्फ पैदल चलकर भी कमाई हो सकती है, सुनने में अटपटा लगता है। लेकिन ऐसा हो रहा है। पैदल चलने वालों को एक बैंक जमा पैसे पर अधिक ब्याज देता है। लेकिन इस कमाई के लिए रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलने होंगे। इससे कम चलने पर अधिक ब्याज नहीं दिए जाएंगे। बैंक अपने ऐप से इसको चेक कर लेता है, लेकिन बेईमानी करने वालों को सजा भी दी जाती है। उनकी ब्याज दर को कम कर दिया जाता है। इस बैंक का नाम मोनो बैंक है जो यूक्रेन स्थित है। इस बैंक की स्थापना तीन साल पहले हुई थी। अभी इसके ग्राहकों की संख्या 5 लाख से अधिक है।


 

ऐसे किया जाता है काम

इस पहल के तहत ग्राहकों को स्मार्टफोन में एक हेल्थ ऐप डाउनलोड करना पड़ता है। यह उनकी शारीरिक गतिविधियों की मॅानिटरिंग करता है। ऐप का डाटा बैंक के पास रहता है। इस तरह बैंक देख सकता है कि उसके ग्राहक कितना पैदल चलते हैं।

 

आगे पढ़ें :

 

बेइमानी करने पर ब्याजदर घटा दी जाएगी

 

बैंक को अगर लगता है कि ग्राहक इसमें किसी प्रकार की बेइमानी कर रहा है तो दंड के तौर पर उनके जमा खाते पर ब्याज दर कम कर देता है।

मोनोबैंक के अनुसार, रोजाना 10 हजार कदम चलने पर ग्राहकों के बैंक बचत खाते पर 21 फीसदी ब्याज देता है। इस दौरान अगर कोई लगातार तीन दिन 10,000 से कम चलता है तो उसे सिर्फ 11 फीसदी ब्याज दर मिलती है। इस बैंक के करीब 50 फीसदी ग्राहक 21 फीसदी की दर से ब्याज ले रहे हैं।

 

आगे पढ़ें :

 

दिल की बीमारी से मरने वालों की दर में यूक्रेन दूसरे नंबर पर है

 

बैंक की पहल के पीछे बड़ी वजह यह है कि बैंक पैदल चलने को प्रोत्साहित करना चाहता है। ब्रिटेन की तरह यूक्रेन में मोटापे की बीमारी बढ़ रही है। दिल की बीमारी से मरने वालों की दर में यूक्रेन दूसरे नंबर पर है। यहां हर एक लाख लोगों में 400 की मौत दिल की बीमारी से हाेती है। यही वजह है कि मोनो बैंक ने इस नेक पहल को शुरू किया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट