बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसिम नहीं कराई आधार से लिंक तो घर बैठे नहीं कर पाएंगे ये काम

सिम नहीं कराई आधार से लिंक तो घर बैठे नहीं कर पाएंगे ये काम

सरकार ने मोबाइल सिम को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए डेडलाइन 6 फरवरी 2018 निश्चित की गई है

1 of

नई दिल्‍ली. सरकार ने मोबाइल सिम को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए डेडलाइन 6 फरवरी 2018 निश्चित की गई है यानी अगर आप इस समयसीमा में मोबाइल सिम को आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। सिम के आधार से लिंक न होने से कम्‍युनिकेशन को लेकर दिक्‍कत तो खड़ी हो ही सकती है, साथ ही आपके कुछ और काम भी अटक सकते हैं। सिम के अलावा कई और चीजें भी हैं, जिन्‍हें आपको आधार से लिंक करवाना है और अगर आप ऐसा घर बैठे करना चाहते हैं तो आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना ही चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से 4 काम हैं जो आप सिम की आधार से लिंकिंग के बिना घर बैठे नहीं कर सकते। 

 

यह भी पढ़ें- इन चीजों के लिए नहीं बदली है आधार लिंकिंग डेडलाइन, देर की तो होगा नुकसान

 

 

1. म्‍युचुअल फंड अकाउंट खुलवाना

अगर आप अपने फ्यूचर को सिक्‍योर करने के लिए म्‍युचुअल फंड में ऑनलाइन अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए। दरअसल ऑनलाइन म्‍युचुअल फंड अकाउंट खोलते वक्‍त आपके आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है और उसके बिना अकाउंट नहीं खुलता है। इसलिए अगर आप घर बैठे म्‍युचुअल फंड अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो सिम को आधार से लिंक करवाना ही होगा। नहीं तो आपको एजेंट्स के जरिए या बैंक जाकर अकाउंट खुलवाना होगा। 

 

आगे पढ़ें- बीमा पॉलिसी की लिंकिंग 

 

 

यह भी पढ़ें-अगर हुई ये गलती तो बैंक अकाउंट नहीं होगा आधार से लिंक

 

 

 

2. बीमा पॉलिसी से आधार लिंकिंग


बता दें कि सरकार ने बीमा पॉलिसी से भी आधार लिंकिंग अनिवार्य कर दी है। इसे आप ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं लेकिन इसमें भी आपके आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है। इसलिए बीमा पॉलिसी की ऑनलाइन आधार लिंकिंग भी बिना मोबाइल नंबर लिंक नहीं हो सकती। 

 

आगे पढ़ें- PPF अकाउंट 

3. पीपीएफ अकाउंट खुलवाना


अगर आप ICICI बैंक के कस्‍टमर हैं और ऑनलाइन PPF अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो भी आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए। बता दें कि हाल ही में ICICI बैंक ने घर बैठे PPF अकाउंट खुलवाने की सुविधा शुरू की है। इसके लिए आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आता है, उसके बाद ही अकाउंट खुलता है। अगर आपका नंबर आधार से लिंक नहीं है तो फिर आपको अन्‍य बैंकों की तरह यहां भी बैंक में जाकर ही PPF अकाउंट खुलवाना होगा। 

 

आगे पढ़ें- एक और काम के बारे में 

नहीं होगा PF के लिए UAN जनरेट 


कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने एक नई सर्विस शुरू की है। इसके तहत आप खुद अपना UAN जनरेट कर सकते हैं। बता दें कि UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से इम्‍प्‍लॉई का अलग-अलग पीएफ फंड एक ही जगह पर देखा जा सकता है। हालांकि, इसके लिए मोबाइल नंबर का आधार से लिंक होना जरूरी है। मोबाइल नंबर की आधार लिंकिंग के बिना UAN जनरेट नहीं किया जा सकेगा क्‍योंकि इसके लिए भी ओटीपी की जरूरत हो‍ती है और यह आपको आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट