Home » Economy » PolicyYou can do these things easily by only aadhaar

दीजिए केवल आधार नंबर, मिनटों में हो जाएंगे आपके ये 10 काम

आधार कार्ड के चलते अब आपके कई काम बिना किसी अन्‍य डॉक्‍युमेंट के कुछ ही समय में हो जाते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. भले ही इस वक्‍त आधार की जरूरत और इसकी अनिवार्यता को लेकर सवाल खड़े हो रहे हों लेकिन इसने आम नागरिकों की जिंदगी में कुछ चीजें आसान भी की हैं। आधार कार्ड के चलते अब आपके कई काम बिना किसी अन्‍य डॉक्‍युमेंट के कुछ ही समय में हो जाते हैं। कुछ कामों में तो केवल चंद मिनट ही लगते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 10 कामों के बारे में जो केवल आधार की मदद से कुछ ही समय में किए जा सकते हैं- 

 

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान

आज आप केवल 10 दिन के अंदर अपना नया पासपोर्ट हासिल कर सकते हैं। ऐसा संभव हुआ है आधार कार्ड की वजह से। आधार कार्ड के जरिए आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। तीन दिन के अंदर आपको पासपोर्ट ऑफिस में अपॉइंटमेंट मिल जाता है और इसके बाद एक हफ्ते के अंदर नया पासपोर्ट डिस्‍पैच कर दिया जाता है। 

 

पैन बनवाना

पैन बनवाने के लिए अब आपको ज्‍यादा ताम-झाम की जरूरत नहीं पड़ती। आप केवल आधार नंबर देकर पैन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- बैंक अकाउंट ओपनिंग

मिनटों में खुलवाएं बैंक अकाउंट

अब आपको बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए कई तरह के आईडी प्रूफ या बहुत ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंटेशन की जरूरत नहीं है। केवल आधार कार्ड के जरिए आप मिनटों में अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। यहां तक कि इसके लिए अब बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। कई बैंक आपको ऑनलाइन ही अकाउंट ओपनिंग फैसिलिटी दे रहे हैं। इसके लिए भी आपको केवल आधार नंबर की ही जरूरत होती है। 

 

आगे पढ़ें- पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट 

पेंशनर्स को आधार से मिल जाएगा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट 

पेंशनर्स को हर माह पेंशन पाने के लिए खुद के जीवित होने का प्रमाण देना होता है। लेकिन अब आधार के चलते उन्‍हें भी आसानी हो गई है। पेंशनर्स ऑनलाइन आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन नंबर का इस्‍तेमाल कर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। इसके चलते वे बिना बैंक जाए और बिना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट किए पेंशन पाना जारी रख सकते हैं।   

 

आगे पढ़ें- हो जाता है पेमेंट 

पेमेंट 

आप केवल आधार नंबर से पेमेंट भी कर सकते हैं। सरकार ने पिछले साल आधार पेमेंट ऐप लॉन्‍च किया था। इसके तहत विभिन्‍न बैंक आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम की सुविधा दे रहे हैं। इसके जरिए आप बिना किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड के USSD कोड के जरिए अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- ऑनलाइन NPS अकाउंट ओपनिंग 

घर बैठे खोलें NPS अकाउंट 

आप केवल आधार नंबर के इस्‍तेमाल से घर बैठे NPS यानी नेशनल पेंशन स्‍कीम अकाउंट खोल सकते हैं। NPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर eNPS अकाउंट खोला जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें- पाएं LPG सब्सिडी सीधे अकाउंट में 

LPG सब्सिडी सीधे अकाउंट में

अगर आपके पास आधार है और यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आपकी LPG सब्सिडी जैसी अन्‍य सब्सिडीज सीधे आपके अकाउंट में आती है। यह डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रान्‍सफर (DBT) स्‍कीम के तहत होता है। 

 

आगे पढ़ें- मोबाइल सिम खरीदना

मोबाइल सिम खरीदना

अब आपको मोबाइल सिम लेने के लिए बहुत ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं है। केवल आधार कार्ड की कॉपी देकर ही आपका सिम एक्टिवेट हो जाता है। 

 

आगे पढ़ें- ऑनलाइन PF ट्रान्‍सफर 

PF का ऑनलाइन ट्रांसफर 

अगर आपका PF अकाउंट के लिए दिया जाने वाला UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आधार से लिंक है तो आप अपने PF को आसानी से एक अकाउंट से दूसरे में ट्रान्‍सफर कर सकते हैं या फिर इसे निकाल सकते हैं। EPFO द्वारा जारी नए फॉर्म में आपको इम्प्लॉयर के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ती। निकासी पर पैसा सीधे आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। आधार लिंक नहीं होने पर आपको EPFO के ऑफिस में जाकर सारी कार्रवाई मैनुअली पूरी करनी होती है।

 

आगे पढ़ें- महीने में 12 रेल टिकट

एक माह में 12 रेल टिकट 

आधार की मदद से आप एक माह में 12 रेल टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करवाना होगा। बिना आधार लिंकिंग आप केवल 6 टिकट प्रति माह ही बुक कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट