बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइनकम कम हो या ज्‍यादा, अपनाएं SBI ये टिप्‍स, नहीं होगी पैसे की कमी

इनकम कम हो या ज्‍यादा, अपनाएं SBI ये टिप्‍स, नहीं होगी पैसे की कमी

अक्‍सर कम इनकम वाले लोग भविष्‍य को लेकर टेंशन में रहते हैं कि वे कैसे आने वाले समय में बढ़ने वाले खर्च को मैनेज करेंगे

1 of

नई दिल्‍ली. हर कोई चाहता है कि उसके पास एक अच्‍छी इनकम हो, जिससे वह वर्तमान के साथ-साथ अपना भविष्‍य भी सुरक्षित कर सके। लेकिन हर किसी की इनकम समान हो ऐसा जरूरी नहीं। ऐसे में अक्‍सर कम इनकम वाले लोग अपने भविष्‍य को लेकर टेंशन में रहते हैं कि वे कैसे आने वाले समय में बढ़ने वाले खर्च को मैनेज करेंगे और कैसे बुढ़ापे के लिए सेविंग्‍स करेंगे। लेकिन वास्‍तव में ऐसा करना बहुत ज्‍यादा मुश्किल नहीं है। अगर आप अपनी इनकम को सही तरीके से मैनेज करें और थोड़ी सी प्‍लानिंग कर लें तो आप भी अपने फ्यूचर को सिक्‍योर रख सकेंगे। 

 

लोगों को वेल्‍थ मैनेजमेंट के सही तरीके बताने के लिए SBI ने कुछ टिप्‍स जारी किए हैं। इनकी मदद से आपको अपनी इनकम को मैनेज करने में मदद मिलेगी। आइए आपको बताते हैं कि कैसे थोड़ी सी प्‍लानिंग फ्यूचर सिक्‍योर करने में मददगार हो सकती है- 

 

सोर्स- https://twitter.com/TheOfficialSBI/status/987164575387840512

 

https://statebankofindiaofficial.quora.com/How-Wealth-Cycle-Works
 
सेविंग्‍स बढ़ाना है जरूरी

अगर अपने और अपने परिवार के लिए एक सुरक्षित भविष्‍य चाहते हैं तो आपको अपनी सेविंग्‍स बढ़ाने की जरूरत है। ये बात सच है कि आप अपनी इनकम में तो बढ़ोत्‍तरी नहीं कर सकते, इसलिए आपको खर्चों में कटौती कर सेविंग्‍स बढ़ानी होगी। बेहद जरूरी है कि आप अपने खर्चों की एक लिस्‍ट बनाएं और उसमें से गैर-जरूरी या शौकिया खर्चों में कटौती करें। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है दूसरी सलाह 

पहले करें सेविंग्‍स बाद में रखें खर्चे 

फाइनेंशियल प्‍लानर्स की सलाह है कि अगर आप वाकई में अपने फ्यूचर को सिक्‍योर करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले सेविंग करें और उसके बाद खर्च के बारें में सोचें। आपका शुरुआत में सैलरी का एक बड़ा हिस्‍सा सेविंग्स में डालना ही एक सिक्‍योर भविष्‍य के लिए काफी है। ज्‍यादातर फाइनेंशियल प्‍लानर्स का भी यही मानना है कि हर किसी को सबसे पहले अपनी सैलरी का 30 फीसदी हिस्‍सा सेविंग्‍स में लगाना चाहिए। यह सेविंग्‍स आपको लॉन्‍ग टर्म बेनिफिट देगी। 

 

आगे पढ़ें- ये टिप्‍स भी हैं शामिल

सेविंग्‍स को बदलें इन्‍वेस्‍टमेंट में 

आज के टाइम में ज्‍यादातर लोग अपनी सेविंग्‍स को यूं ही बैंक में पड़ा नहीं रहने देते हैं। वे उन्‍हें फायदा देने वाली जगहों पर इन्‍वेस्‍ट करने लगे हैं। अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो ऐसा करना शुरू कर दें। सही जगह पर और सही टाइम पर इन्‍वेस्‍टमेंट आपको अच्‍छा रिटर्न देता है और आपकी इनकम में इजाफा करता है। लेकिन आपको यह भी ध्‍यान रखना होगा कि हर वक्‍त इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए सही हो यह जरूरी नहीं है। इसलिए आपको मार्केट की कंडीशन का पता करने के बाद ही इन्‍वेस्‍टमेंट करना चाहिए। 

 

आगे पढ़ें- महंगाई भी है अहम 

महंगाई भी निभाती है अहम भूमिका

महंगाई बढ़ने पर आपके खर्च भी बढ़ जाते हैं। साथ ही जब महंगाई बढ़ती है तो आपकी सेविंग्‍स पर लाभ कम हो जाता है। ऐसे में सेंविग्‍स को इन्‍वेस्‍ट करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट