बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyपहली बार कर रहे हैं क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल, ध्‍यान रखें 5 बातें

पहली बार कर रहे हैं क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल, ध्‍यान रखें 5 बातें

क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल करते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है, खासकर पहली बार इस्‍तेमाल करने वालों के लिए।

1 of

नई दिल्‍ली. कई बार ऐसा होता है कि हमें पैसों की जरूरत होती है लेकिन हमारे अकाउंट में उतने पैसे नहीं होते। ऐसे में क्रेडिट कार्ड हमारे काम आता है। इसके जरिए आप जरूरत के वक्‍त भुगतान या खर्च कर सकते हैं और बाद में तय अवधि के अंदर अमाउंट चुका देते हैं। इस वक्‍त लोग बड़े पैमाने पर क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने लगे हैं लेकिन ऐसा करते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखना भी बेहद जरूरी है, खासकर पहली बार क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल करने वालों के लिए। 

 

कोई भी काम पहली बार करते वक्‍त अक्‍सर हम एक्‍साइटमेंट में आकर या संकोच में कुछ चीजें को अनदेखा कर देते हैं, जिससे आगे चलकर नुकसान उठाना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड को लेकर भी ऐसा ही होता है। इसलिए पहली बार क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल करते वक्‍त किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए, ये बता रही हैं क्रेडिट इनफॉरमेशन कंपनी सिबिल की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हर्षाला चंडोरकर-  

 

1. जान लें सारी डिटेल्‍स

क्रेडिट कार्ड लेते समय सारी जरूरी डिटेल्‍स जैसे इंट्रेस्‍ट रेट, क्रेडिट को चुकाने का समय, फीस आदि को जान लें। उदाहरण के तौर पर क्रेडिट कार्ड के लिए इंट्रेस्‍ट रेट को लेकर निगोशिएशन किया जा सकता है लेकिन कई लोग इस बात से अनजान होते हैं और इसका लाभ नहीं लेते हैं। इसलिए जब भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्‍लाई करें तो पहले पूरी रिसर्च कर लें। 

 

2. टाइम पर चुकाएं बिल 

हर माह अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय से भरें। इससे आप टेन्‍शन से तो बचे ही रहेंगे, साथ ही आपका क्रेडिट स्‍कोर भी अच्‍छा रहेगा। 

 

आगे पढ़ें- अन्‍य कौन से हैं टिप्‍स 

 

बैंक नहीं दे रहे हैं क्रेडिट कार्ड, 5 स्‍टेप्‍स करेंगे मदद

3. बहुत सारे क्रेडिट कार्ड लेने से बचें

बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्‍लाई करने से बचें। जब भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्‍लाई करते हैं तो यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के इन्‍क्‍वायरी सेक्‍शन में शो होता है। ज्‍यादा तादाद में क्रेडिट कार्ड एप्‍लीकेशन आपकी रिपोर्ट पर नकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा कई सारे कार्ड्स को मैनेज करना भी मुश्किल होता है। इस बात की काफी संभावना होती है कि आप किसी कार्ड का बिल चुकाना भूल जाएं। 

 

आगे पढ़ें- लिमिट तक न पहुंचने दें खर्च

4. पूरी लिमिट तक न करें खर्च 

क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट को यूटिलाइज करने की कोशिश न करें। खर्च लिमिट को न छू पाए, इस तरह से मैनेज करें। लिमिट तक खर्च करने पर आपके ऊपर क्रेडिट चुकाने का बोझ बढ़ जाता है, साथ ही आपको ज्‍यादा खर्च करने की आदत भी लग सकती है। फिर टाइम पर पेमेंट न करने पर क्रेडिट स्‍कोर नकारात्‍मक रूप से प्रभावित होता है। 
 
आगे पढ़ें- सिबिल स्‍कोर और रिपोर्ट का रखें ध्‍यान

5. सिबिल स्‍कोर और रिपोर्ट को करें एक्‍सेस

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट क्‍या है, इसमें क्‍या मौजूद है, इसकी जानकारी होने से आपको अपने फाइनेंस को बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आपको रिपोर्ट में जा रही गलत इनफॉरमेशन की भी जानकारी रहेगी।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट