बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमोदी सरकार के खिलाफ पहला अविश्वास प्रस्ताव मंजूर, सरकार ने कहा- हमारे पास दो-तिहाई बहुमत

मोदी सरकार के खिलाफ पहला अविश्वास प्रस्ताव मंजूर, सरकार ने कहा- हमारे पास दो-तिहाई बहुमत

दोनों सदनों में 67 बिल अटके हैं। इनमें ट्रिपल तलाक, भगोड़ा कानून और मुस्लिम विवाह संरक्षण बिल सरकार के टॉप एजेंडा में है

Many important decisions in nation's interest will be taken up in Monsoon Session says PM Modi

नई दिल्‍ली.  लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मोदी सरकार के खिलाफ साढ़े चार साल में पहला अविश्वास प्रस्ताव मंजूर किया है। मानसून सत्र के पहले दिन बुधवार को कांग्रेस और तेदेपा ने अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था। इस पर शुक्रवार को चर्चा होगी। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा- हम परेशान नहीं हैं। मोदी सरकार के खिलाफ हमारे पास पर्याप्त संख्याबल है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार भी अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के लिए तैयार है। हम आसानी से जीतेंगे, क्योंकि हमारे पास सदन में दो-तिहाई बहुमत है। 

 

 

सरकार सभी मामलों पर चर्चा के लिए तैयार

सत्र शुरू होने से पहले बुधवार सुबह प्रधानमंत्री ने उम्‍मीद जताई है कि मानसून सत्र अच्‍छी तरह चलेगा। सभी पार्टियों के मुद्दों को सदन पटल पर उठाया जा सकता है। सरकार सभी मामलों पर चर्चा के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने कहा कि संसद मानसून सत्र के दौरान देशहित में कई अहम फैसले लिए जाएंगे। सदन के सभी अनुभवी सदस्‍यों से अच्‍छे सुझाव और चर्चा की उम्‍मीद है। दूसरी ओर, संसद के मानसून सत्र में मॉब लिंचिंग पर बहस के लिए तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा में नोटिस दिया। इसी मुद्दे पर राजद सांसद जेपी यादव ने लोकसभा में और माकपा सांसद डी राजा ने राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। 

 

NDA के सहयोगी दलों के कुल सांसदों की संख्या 312, बहुमत के लिए 271 जरूरी

पार्टी सांसद
भाजपा  273 
शिवसेना 18
लोजपा  06
अकाली दल  04 
रालोसपा  03 
जेडीयू  02 
अपना दल  02 
एनपीपी 01 
एनडीपीपी  01
आरएसपी  01
एसडीएफ 

01

कुल 312

 

दोनों सदनों में 67 बिल अटके

संसद के दोनों सदनों में 67 बिल अटके हैं। इनमें ट्रिपल तलाक, भगोड़ा कानून और मुस्लिम विवाह संरक्षण बिल सरकार के टॉप एजेंडा में हैं। 18 जुलाई से 10 अगस्त तक सत्र चलेगा। इनमें 6 दिन छुट्टी के हैं। सरकार के पास अहम बिल पास कराने के लिए 18 दिन, यानी 198 घंटे हैं। उधर, मंगलवार को कांग्रेस के दफ्तर में विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें सरकार को घेरने की तैयारी की गई। इसमें अविश्वास प्रस्ताव पर 12 दलों ने सहमति भी जताई। मानसून सत्र के दौरान ही राज्यसभा में उप-सभापति का चुनाव होगा। पीजे कुरियन का कार्यकाल पूरा हो रहा है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट