बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइन चीजों का है शौक तो एक अप्रैल से पहले खरीद लें ये प्रोडक्ट, बाद में हो जाएंगे महंगे

इन चीजों का है शौक तो एक अप्रैल से पहले खरीद लें ये प्रोडक्ट, बाद में हो जाएंगे महंगे

अगर आप इन प्रोडक्ट को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें क्योंकि बजट में इन प्रोडक्ट पर टैक्स बढ़ाय

1 of

नई दिल्ली। साल 2018-19 का बजट आ गया है। सरकार ने कई प्रोडक्ट पर कस्टम ड्युटी बढ़ा दी है। ऐसे में 1 अप्रैल से आईफोन, महंगे फोन, महंगी बाइक कार, ब्यूटी प्रोडक्ट, एलईडी टीवी जैसे प्रोडक्ट के दाम में 5 से 15 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इसे देखते हुए अगर आपका शॉपिंग का प्लान कर रहे हैं, तो मार्च तक इन प्रोडक्ट की खरीदारी अच्छा सौदा हो सकता है।

 

 

इंपोर्टेड मोबाइल

 

 

अगर आप आईफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उसे अभी खरीद लें क्योंकि 1 अप्रैल के बाद ये महंगा हो सकता है। बजट 2018-19 में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने मोबाइल फोन और उसके पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। आईफोन, सैमसंग के महंगे फोन और उनके पार्ट्स ज्यादातर इंपोर्ट होते हैं। ऐसे में कस्टम ड्यूटी बढ़ने पर ये फोन महंगे हो सकते हैं। सरकार ने बजट में मेक इन इंडि‍या को बढ़ावा देने के लि‍ए कुछ प्रोडक्ट पर कस्‍टम ड्यूटी लगाई है।

 

 

आगे पढ़ें - और कौनसे हैं प्रोडक्ट 

टीवी, एलईडी

 

अगर आप एलजी, सैमसंग, व्हर्लपूल जैसे ब्रांड का टीवी या एलईडी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें। सरकार ने टीवी के पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। ज्यादातर टीवी और एलईडी के पार्ट्स इंपोर्ट होते हैं और उन्हें इंडिया में लाकर असेंबल किया जाता है। बजट में सरकार ने टेलीवि‍जन पार्ट्स पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है। ऐसे में 1 अप्रैल के बाद से एलजी, सैमसंग जैसे तमाम बड़े ब्रांड्स के टीवी और एलईडी महंगे हो सकते हैं। अगर आपका टीवी खरीदने का प्लान है तो मार्च तक खरीद लें क्योंकि उसके बाद टीवी के दाम बढ़ सकते हैं।

 

आगे पढ़ें - और कौनसे हैं प्रोडक्ट

ब्यूटी प्रोडक्ट्स और परफ्यूम

 

 

अगर आप पॉर्लर या सैलून चलाते हैं और लॉरेल, शैंबोर जैसे इंटरनेशनल ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों के इंपोर्टेड ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। तो 1 अप्रैल से पहले अपने लिए प्रोडक्ट पहले से स्टॉक कर सकते हैं। सरकार ने बजट में इंपोर्टेड ब्यूटी प्रोडक्ट पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है। परफ्यूम और सनस्क्रीन पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी है। ऐसे में प्रोडक्ट स्टॉक करने पर आपको कुछ समय के लिए कॉस्ट का फायदा होगा।

 

आगे पढ़ें - और कौनसे हैं प्रोडक्ट

 

 

 

बाइक और कार

 

अगर आप ऑडी, मर्सिडिज, बीएमडब्ल्यू जैसे इंपोर्टेड कार या हार्ले डेविडसन, ट्रम्प जैसी इंपोर्टेड बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो 1 अप्रैल से पहले खरीद लें। सरकार ने बजट में इंपोर्टेड मोटर कार और बाइक के कुछ पार्ट्स पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है। बजट में जिन पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक थी, उन पर ड्यूटी बढ़ाकर 15 से 25 फीसदी कर दी है। इसका असर आने वाले महीनों में इंपोर्टेड कार और बाइक की कीमतों में नजर आ सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट