बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइन देशों की करेंसी इंडियन्स के लिए है सस्ती, यहां शॉपिंग करना होगा सस्ता

इन देशों की करेंसी इंडियन्स के लिए है सस्ती, यहां शॉपिंग करना होगा सस्ता

डॉलर,पाउंड और यूरो जैसी मुद्राओं के मुकाबले भारतीय रुपए के कमजोर या मजबूत होने की खबर अक्‍सर देखते-सुनते हैं।

1 of

नई दिल्ली। डॉलर,पाउंड और यूरो जैसी मुद्राओं के मुकाबले भारतीय रुपए के कमजोर या मजबूत होने की खबर अक्‍सर देखते-सुनते हैं। हालांकि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां की मुद्रा भारतीय रुपए के मुकाबले काफी कमजोर है। मतलब भारतीय कंरसी इन देशों के मुकाबले काफी महंगी है। इन देशों में घूमने के दौरान आपको करेंसी एक्सचेंज करने पर उनकी करेंसी के ज्यादा या लगभग बराबर नोट मिलेंगे। अधिकांश देशों में इन्फलेशन बहुत कम है या सामान्य है। आइए जानते हैं ऐसे देशों के बारे में..

 

थाईलैंड

 

2रुपए = एक थाई बाट

 

भारतीयों के बीच थाईलैंड का बैंकॉक शॉपिंग और घूमने के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। थाईलैंड को टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है इसलिए यहां होटल सस्ते होटल से लेकर लग्जरी होटल मिल जाएंगे। थाईलैंड की करेंसी बाट ज्यादा महंगी नहीं है। इंडिया के 2 रुपए एक थाई बाट के बराबर है। यहां महंगाई नहीं होने के कारण यहां बजट में ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर बैग, कपड़े, शूज खरीद सकते हैं। यहां भारतीय रूपए में 125 रुपए से लेकर 500 रुपए में अच्छे बैग मिल जाएंगे। लेकिन यहां बारगेन करना न भूले।

 

आगे पढ़ें - अन्य देशों की करेंसी के बारे में..

श्रीलंका

 

1 रुपए = 2 श्रीलंकाई रुपए

 

भारतीयों के बीच घूमने के लिए श्रीलंका काफी फेमस है। श्रीलंका के बीच बहुत खूबसूरत हैं। यहां आपको एक रात के लिए बजट होटल और बेड एंड ब्रेकफास्ट टाइप अकमडेशन 800 रुपए से लेकर 4,000रुपए के बजट में आसानी से मिल जाएंगे। यहां ठहरने के कई विकल्प हैं और चार सितारा होटल भी अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। श्रीलंका की करेंसी ज्यादा महंगी नहीं है। इंडिया का 1 रुपए 2 श्रीलंकाई रुपए के बराबर है। यहां महंगाई अधिक नहीं है।

 

 

वियतनाम

 

1 रुपए = 332.70 वियतनाम डॉन्ग

 

वियतनाम बहूत खूबसूरत देश है। वियतनाम अपने खास व्‍यंजनों और मंदिरों के लिए फेसम है। वियतनाम में घूमना बहुत सस्ता है, क्योंकि वहां भारत का 1 रुपया 332.70 वियतनाम डॉन्ग (वियतनाम की करेंसी) के बराबर है। यहां इन्फलेशन है लेकिन इंडियन के लिए तब भी यहां घूमना सस्ता पड़ेगा।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य देशों की करेंसी के बारे में..

भूटान

 

1 रुपए = 1 भूटानी रुपए

 

भारतीयों को भूटान जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। यहां गेस्ट हाउस और बजट होटल 1,000 रुपए में भी मिल जाएंगे। भूटान में इंडियन करेंसी भी चल जाती है। यहां भारतीय नोट को शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे एक रुपए 1 भूटानी रुपए के बराबर हैं। यहां महंगाई अधिक नहीं है इसलिए यहां बजट में आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं।

 

नेपाल

 

1 रुपए = 1.60 नेपाली रुपए

 

भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। यहां बजट होटल बजट होटल 1,000 रुपए से लेकर 3,500 रुपए में मिल जाएंगे। नेपाल घूमने में एक फायदा है कि वहां की करेंसी इंडिया के मुकाबले सस्ती है लेकिन यहां महंगाई है। नेपाल में इंडियन शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन क्योंकि इंडिया और नेपाल में शॉपिंग करना प्राइस के मामले में लगभग एक जैसा है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट