बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyअय्यर ही नहीं राहुल गांधी भी कर चुके हैं भाषण में गलती, डॉलर को बता बैठे रुपया

अय्यर ही नहीं राहुल गांधी भी कर चुके हैं भाषण में गलती, डॉलर को बता बैठे रुपया

डॉलर को बता बैठे रुपया, ऐसे 5 मौके जब भाषण में गलती कर गए राहुल गांधी

1 of

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्‍तेमाल करने के चलते कांग्रेस ने माणिशंकर अय्यर को पार्टी से निकाल दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी की अपील पर करीब 6 बार माफी मांगने के बाद भी पार्टी से अय्यर को निकाला गया। हालांकि अय्यर ने अपनी सफाई में कहा है कि उनकी जुबान फिसल गई। उनके नीच शब्‍द का वह मतलब नहीं था, जो मीडिया ने समझा और मोदी ने उसे मुद्दा बना दिया। अय्यर का दावा है कि हिंद कमजोर होने के चलते उनसे बयान की यह गलती हुई। क्‍योंकि वे अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करते हैं और फिर बोलते हैं।

 

हालांकि जुबान फिसलने या  इस तरह का अटपटा बयान देने के मामले में कांग्रेस के नेताओं में अय्यर अकेले  नहीं है। कई बार राहुल गांधी भी इस भाषण में इस तरह की गलती कर चुके हैं। हाल में उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाने के दौरान हाल में राहुल गांधी एक बार फिर से अपनी यह बहुचर्चित गलती कर गए।

 

गुजरात चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी हर दिन नरेंद्र मोदी से ट्विटर पर एक सवाल पूछ रहे हैं। हालांकि पिछले दिनों जब उन्‍होंने जरूरी चीजों की कीमतें बढ़ने से जुड़ा सवाल किया तो वह डाटा की गलती कर गए। राहुल के ट्वीटर अकाउंट पर गुजरात में 3 के दौरान साल के दौरान जरूरी चीजों के बढ़े रेट का एक चार्ट पोस्ट किया है। इसमें रेट में बढ़ोत्तरी वाले कॉलम में पर्सेंट को करीब 100 प्वाइंट बढ़ाकर लिखा गया। मीडिया में खबर आने के बाद राहुल गांधी के पेज से यह पोस्‍ट हटा ली गई और इसकी जगह उसकी जगह एक नया चार्ट पोस्ट किया। हालांकि तब तक राहुल गांधी सोशल मीडिया पर ट्रोल हो चुके थे। आइए जानते हैं राहुल गांधी की ओर से भाषण के दौरान की गई ऐसी ही गलतियों के बारे में, जिसके बाद वह मीडिया की सुर्खियां बन गए।  

 

 

आगे पढ़ें- राहुल गांधी की इन्‍हीं गलतियों के बारे में.... 

बोलना था डॉलर और राहुल गांधी बोल गए रुपया 

 

जगह- संसद 

 

क्‍या बोले- "पहले पेट्रोल 130 डॉलर बैरल प्रति हुआ करता था। आज 35 रुपये प्रति बैरल है।" बाद में टोकने के बाद उन्‍होंने माफी मांगी और फिर डॉलर बोले। 

लोकसभा की सीटों की संख्‍या है 545, राहुल ने बताया 546 

 

जगह: अमेरिका 

 

बर्कले यूनिवर्सिटी में एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि लोकसभा में 546 सीट हैं, जबकि असल में सीटों की संख्‍या 545 है। 

गए थे इंदिरा कैंटीन का उद्धाटन करने और बो गए अम्‍मा कैंटीन  

 

जगह: बेंगलुरू 

 

राहुल गांधी कर्नाटक सरकार की ओर से सस्‍ते भोजन के लिए शुरू की गई इंदिरा कैंटीन का उद्घाटन करने गए थे। यह वहां इंदिरा कैंटीन की जगह अम्‍मा कैंटीन बोल गए। 

मेल स्‍पीकर को बोल गए मैडम स्‍पीकर 

 

कहां: संसद 

 

- यह वाकया 2016 का है। इस दौरा राहुल गांधी लोकसभा में बोल रहे थे। स्‍पीकर की कुर्सी पर पी वोणुगोपाल बैठे थे, इस दौरान राहुल गांधी अध्‍यक्ष महोदय की जगह मैडम स्‍पीकर बोल गए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट