Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीSBI TWO YEAR POST DOCTORAL RESEARCH FELLOWSHIP

SBI दे रहा रिसर्च का मौका, मिलेगा 1 लाख रु. महीना

फेलोशिप खत्‍म होने पर परफॉर्मेंस के आधार पर 2 से 5 लाख रुपए तक की एकमुश्‍त राशि भी प्रदान की जाएगी...

1 of

नई दिल्‍ली. भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) दो साल की पोस्‍ट डॉक्‍टोरल रिसर्च फेलोशिप लाया है। इसके तहत फेलो को हर माह 1 लाख रुपए का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं फेलोशिप खत्‍म होने पर परफॉर्मेंस के आधार पर 2 से 5 लाख रुपए तक की एकमुश्‍त राशि भी प्रदान की जाएगी। फेलोशिप के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 16 जुलाई से शुरू हो चुके हैं और आखिरी तारीख 30 जुलाई 2018 है। इस फेलोशिप के लिए भारत के नागरिकों के अलावा भारत से बाहर रहने वाले भी अप्‍लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन एप्‍लीकेशन की हार्ड कॉपी एसबीआई कॉरपोरेट ऑफिस, मुंबई में पहुंचने की आखिरी तारीख 7 अगस्‍त 2018 है। 

 

फेलोशिप के लिए केवल 5 वैकेंसी हैं। अगर SBI फेलोशिप के लिए चुने जाते वक्‍त कैंडीडेट किसी अन्‍य फेलोशिप या प्रोजेक्‍ट से जुड़ा हुआ है तो SBI फेलोशिप को लेने के लिए उसे वह प्रोजेक्‍ट या फेलोशिप छोड़नी होगी। कैंडीडेट्स को प्रेजेंटेशन और इंटरव्‍यू के जरिए चुना जाएगा। बैंक इंटरव्‍यू लेने के लिए वीडियो कॉन्‍फ्रेंस या स्‍काइप का इस्‍तेमाल भी कर सकता है। अगर कैंडीडेट को इंटरव्‍यू के लिए चुन लिया जाता है तो उसका कॉल लेटर ई-मेल के जरिए भेजा जाएगा। या फिर इसकी जानकारी बैंक की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। 

Advertisement

 

कौन कर सकता है अप्‍लाई

- कैंडीडेट की उम्र 28 से 40 साल तक होनी चाहिए। 
- कैंडीडेट को बैंकिंग/फाइनेंस/IT/इकोनॉमिक्‍स यानी BFSI सेक्‍टर से संबंधित विषय में PHD होना चाहिए। 
- आवेदनकर्ता के पास एक अच्‍छा एकेडमिक रिकॉर्ड होना चाहिए। साथ ही उसका किसी पेपर या आर्टिकल में लेखक या सह लेखक होना जरूरी है। 
- कैंडीडेट के पास किसी इंस्‍टीट्यूशन या यूनिवर्सिटी जैसे IIM, IIT, ISB, XLRI  या इनके समकक्ष इंस्‍टीट्यूशन या कंसल्‍टेंसी में टीचिंग या रिसर्च वर्क में मिनिमम 3 साल का पोस्‍ट क्‍वालिफिकेशन एक्‍सपीरियंस होना चाहिए। 

 

कुल कितना स्‍टाइपेंड

- 1 लाख रुपए का फिक्‍स्‍ड मंथली स्‍टाइपेंड
- दो साल की फेलोशिप खत्‍म होने के बाद फेलो को परफॉर्मेंस के आधार पर 2 लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक की एकमुश्‍त राशि मिलेगी। 
- फेलो के एक इंटरनेशनल और एक नेशनल कॉन्‍फ्रेंस में जाने का खर्च बैंक उठाएगा।

Advertisement

 

आगे पढ़ें- कैसे करें अप्‍लाई 

 

ये भी पढ़ें- 1 साल की कराने जा रहे हैं FD, 7-8.50% तक ब्‍याज दे रहे हैं 10 बैंक

कैसे करना होगा अप्‍लाई

- कैंडीडेट्स को https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। 
- अप्‍लाई करते वक्‍त कैंडीडेट को अपना फोटो और सिग्‍नेचर स्‍कैन कर अपलोड करने होंगे। 
- ऑनलाइन अप्‍लाई करते वक्‍त कैंडीडेट्स को कुछ डॉक्‍युमेंट्स की कॉपी भी अपलोड करनी होगी। इनडॉक्‍युमेंट्स में डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, एजुकेशनल क्‍वालिफिकेशन सर्टिफिकेट, एक्‍सपीरियंस सर्टिफिकेट आदि शामिल हैं। इनके बिना कैंडीडेट को इंटरव्‍यू के लिए शॉर्टलिस्‍ट नहीं किया जाएगा। वहीं जब चुने गए कैंडीडेट को इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाएगा, तो उसे ओरिजिनल डॉक्‍युमेंट्स लाने होंगे। 
- ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के बाद कैंडीडेट को एप्‍लीकेशन फॉर्म का एक प्रिन्‍ट आउट भी निकालना होगा। 
- एप्‍लीकेशन प्रिन्‍ट आउट के साथ सभी जरूरी डॉक्‍युमेंट्स की कॉपी एसबीआई के मुंबई कॉरेपोरेट ऑफिस में भेजनी होगी। डॉक्‍युमेंट्स इस तरह हैं- 

 

आगे पढ़ें- कहां करना होगा काम

कहां करना होगा काम

फेलोशिप के लिए चुने गए कैंडीडेट्स को स्‍टेट बैंक इंस्‍टीट्यूट ऑफ लीडरशिप, कोलकाता या हैदराबाद/गुरुग्राम के किसी अग्रणी ट्र‍ेनिंग इंस्‍टीट्यूट या किसी भी जगह रिसर्च के लिए भेजा जा सकता है। यह फैसला पूरी तरह से बैंक का होगा। 
  

इस बारे में पूरी जानकारी https://www.sbi.co.in/careers/ongoing-recruitment.html के 'ज्‍वॉइन SBI' सेगमेंट में मौजूद है। आप डायरेक्‍ट https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/1531477373490_PDRF_2018.pdf से भी पूरी डिटेल ले सकते हैं। 

 

इसके अलावा किसी भी जानकारी के लिए आप https://www.sbi.co.in/careers/ongoing-recruitment.html पर 'कॉन्‍टैक्‍ट अस' में जाकर क्‍वेरी डाल सकते हैं। 


ऐसा डायरेक्‍ट 
https://bank.sbi/careers/psq.htm?action=pquery या https://sbi.co.in/careers/psq.htm?action=pquery पर जाकर भी किया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement