बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyकरोड़ों की प्राइज मनी के नाम पर हो रही है ठगी, RBI के इस नंबर पर दें मिस्‍ड कॉल

करोड़ों की प्राइज मनी के नाम पर हो रही है ठगी, RBI के इस नंबर पर दें मिस्‍ड कॉल

देश की जनता को एसएमएस और ई-मेल्‍स के जरिए ठगी का शिकार होने से बचाने के लिए RBI ने कमर कस ली है।

1 of

नई दिल्‍ली. देश में लोग आए दिन SMS और ई-मेल्‍स के जरिए ठगी का शिकार होते हैं। देश की जनता को इस तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए RBI ने कमर कस ली है। RBI ने SMS कैंपेन और मिस्‍ड कॉल हेल्‍पलाइन लॉन्‍च कर दी है। यह हेल्‍पलाइन नंबर 8691960000 है। इस कैंपेन के जरिए RBI  लोगों को यह बता रहा है कि वह लॉटरी या प्राइज मनी के नाम पर कोई मैसेज या कॉल नहीं करता है। इसलिए ऐसा होने पर तुरंत शिकायत दर्ज कराएं। वहीं हेल्‍पलाइन नंबर पर मिस्‍ड कॉल देने वालों को बैंक ठगी के मामलों में उठाए जाने वाले जरूरी कदमों की जानकारी दे रहा है। 

 

कैसे होती है ठगी

जालसाज जनता को RBI की ओर से लॉटरी या प्राइज मनी जीतने वाले कॉल, मैसेज या ईमेल करते हैं। कभी-कभी तो इनमें RBI गवर्नर के खुद कॉल या मैसेज करने का दावा किया जाता है। इसके बाद लोगों से उनकी बैंकिंग अकाउंट डिटेल्‍स मांगी जाती हैं या फिर कुद फीस या चार्ज के नाम पर पैसे वसूले जाते हैं। इसके अलावा कुछ मामलों में RBI की ओर से क्रेडिट कार्ड दिए जाने का भी दावा किया जाता है। हाल ही में यह पाया गया कि लोगों को ई-मेल्‍स, फोन व SMS के जरिए फाइनेंशियल फायदा या प्राइज मनी जैसे लुभावने ऑफर देकर धोखाधड़ी करने के मामलों में इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए RBI ने अवेयरनेस कैंपेन चलाने का फैसला किया है।  

 

आगे पढ़ें- मैसेज में क्‍या भेज रहा RBI 

पहली बार चला रहा मैसेज कैंपेन 

- हालांकि RBI समय-समय पर लोगों को ऐसी जालसाजी के बारे में आगाह करता रहता है लेकिन इस बार उसने जनता में जागरुकता फैलाने के लिए मैसेज कैंपेन शुरू किया है और मिस्‍ड कॉल हेल्‍पलाइन लॉन्‍च की है।  
- मैसेज कैंपेन में बैंक की ओर से मैसेज भेजा जा रहा है कि RBI/RBI गवर्नर या सरकार आपको प्राइज मनी या पेमेंट करने वाले ईमेल/SMS या कॉल नहीं करती है। इसलिए ऐसे किसी भी मैसेज या कॉल पर किसी भी तरह का भुगतान न करें। 
- यह भी स्‍पष्‍ट किया जा रहा है कि RBI किसी का भी अकाउंट नहीं खोलता है और न ही कभी आपसे पर्सनल बैंकिंग डिटेल्‍स देने के लिए कहता है। 

 

आगे पढ़ें- मिस्‍ड कॉल से क्‍या होगा 

मिस्‍ड कॉल देने पर क्‍या होगा

अगर आप RBI द्वारा लॉन्‍च हेल्‍पलाइन पर मिस्‍ड कॉल देते हैं तो बदले में आपके पास एक कॉल आती है, जिसमें आपको जालसाजी वाले मामलों में उठाए जाने वाले कदमों को लेकर सूचित किया जाता है। उदाहरण के लिए लोकल पुलिस के साइबर सेल में और विशेष रूप से बनाई गई वेबसाइट sachet.rbi.org.in पर शिकायत कैसे दर्ज कराएं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट