बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमुंबई में पेट्रोल 80 के पार, दिल्‍ली में डीजल ने तोड़ा रिकॉर्ड

मुंबई में पेट्रोल 80 के पार, दिल्‍ली में डीजल ने तोड़ा रिकॉर्ड

सोमवार को मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 80.10 रुपए पर पहुंच गया। डीजल के लिए भी यहां लोगों को 67.10 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं।

1 of

नई दिल्ली. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड  की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते देश की आर्थिक राजनधानी मुंबई में प्रेट्रोल सोमवार को 80 रुपए प्रति लीटर को पार कर गया। राजधानी दिल्‍ली में डीजल की कीमतें भी रिकॉर्ड लोड़ रही हैं। वहीं जानकारों की मानें तो यह तेजी आगे भी जारी रह सकती है। अगर सरकार ने कदम नहीं उठाएं तो मुंबई में 90 रुपए प्रति लीटर भी प्रेट्रोल मिल सकता है। 

 

सोमवार को मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 80.10 रुपए पर पहुंच गया। डीजल के लिए भी यहां लोगों को 67.10 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.23  पैसे हो गई है। ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार लगातार पेट्रोल-डीजल और केरोसीन को जीएसटी के दायरे में लाने की कोशिश में जुटी है ताकि लोगों को राहम मिल सके। 

 

आगे भी जारी रह सकती है तेजी 
माना हा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे भी तेजी जारी रहेगी। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों पर नजर डालें तो इसमें तेजी लगातार बरकरार है। यूएस में इकोनॉमिक रिकवरी के साथ डिमांड बढ़ने, चीन के बेहतर डाटा और यूरोप के कुछ देशों सुधरी डिमांड लगातार क्रूड की कीमतें बढ़ा रही हैं। ओपेक देश भी प्रोडक्शन कट जारी रखने अब भी सहमत हैं। जियो-पॉलिटिकल टेंशन से भी अभी राहत नहीं है। इन वजहों से क्रूड अगले 2 महीनों में 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। मौजूदा समय में यह करीब 70 डॉलर के आसपास है। 

 

तो 8 से 10 रुपए बढ़ेंगी कीमतें 
पहले की बताया गया कि एक्‍सपर्ट पेट्रोल की कीमतें 75 डॉलर प्रति बैरल पर जाने का अंदेशा जता रहे हैं। अगर सरकार पेट्रोल की कीमतों तो थामने की कोशिश नहीं करती है, तो दिल्‍ली में पेट्रोल 80 रुपए और मुंबई में 90 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक सकता है। एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने पिछले हफ्ते बातचीत में कहा था कि कि क्रूड अगर मौजूदा दौर के 70 डॉलर प्रति डॉलर से 75 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर पहुंचा तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 8 से 10 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है। मतलब, अगर 70 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर अगर कीमतें 70 से 75 रुपए के बीच हैं, तो 75 डॉलर प्रति बैरल जाने पर ये 85 से 90 रुपए प्रति लीटर पर पहुंचनी तय हैं । 

 

चार बड़े शहरों में डीलज की कीमतें

दिल्ली  63.01 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता 65.67 रुपए प्रति लीटर
मुंबई  67.10 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई 66.44 रुपए प्रति लीटर

 

चार बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमतें

दिल्ली  72.33  रुपए प्रति लीटर
कोलकाता  74. 94 रुपए प्रति लीटर
मुंबई  80.10 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई 74.91 रुपए प्रति लीटर
 

 

जीएसटी काउंसिल ने विचार नहीं किया 
फिलहाल इस तरह की खबरें हैं कि पेट्रोल डीजल की कीमतों को थामने के लिए केंद्र सरकार इसे जीएसटी के दायरे में ला सकती है। हालांकि पिछले हफ्ते संपन्‍न हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में डीजल पेट्रोल को इस नहीं टैक्‍स व्‍यवस्‍था के दायरे में लाने पर किसी तरह का विचार ही नहीं किया गया। हालांकि पेट्रोलियम मिनिस्‍टर धर्मेंद्र प्रधान ने उम्‍मीद जताई है‍ कि जीएसटी काउंसिल जल्‍द ही इसपर फैसला ले सकती है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट