Home » Economy » Policyजल्द ही मोबाइल ऐप से बनवा सकेंगे वोटर आईडी, हो सकेगा अपडेशन - people can register for a voter ID and change their addresses through mobile app soon

अब घर बैठे मोबाइल से बनवा सकेंगे वोटर कार्ड, सरकार ला रही नया ऐप

सरकार घर से ही वोटर आईडी रजिस्‍ट्रेशन और अपडेशन की सुविधा के लिए एक ऐप लाने वाली है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप नया वोटर कार्ड बनवाना चाहते हैं या फिर अपने पुराने कार्ड में कोई अपडेशन चाहते हैं तो अब आपको बूथ या फिर इलेक्‍शन कमीशन ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप ऐसा घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए कर सकेंगे। सरकार घर से ही वोटर आईडी रजिस्‍ट्रेशन और अपडेशन की सुविधा के लिए एक ऐप लाने वाली है। यह ऐप जून 2018 तक आम नागरिकों के लिए मुहैया हो जाएगा।

 

इरोनेट होगा नाम 

देश के इलेक्‍शन कमीशन ऑफ इंडिया ने एक वेब बेस्‍ड एप्‍लीकेशन शुरू किया है। इस एप्‍लीकेशन से लोग वोटर आईडी के लिए घर बैठे रजिस्‍ट्रेशन करा सकेंगे। साथ ही एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होने पर एड्रेस अपडेशन भी करा सकेंगे। अभी तक लोगों को इसके लिए इलेक्‍शन कमीशन ऑफिस या वोटर बूथ के चक्‍कर लगाने पड़ते थे। नए आने वाले ऐप का नाम इलेक्‍टोरल रोल्‍स सर्विसेज नेट यानी इरोनेट रखा गया है। 

 

आगे पढ़ें- 22 राज्‍य आ चुके हैं बोर्ड पर

22 राज्‍य जुड़ चुके हैं ऐप से 

चीफ इलेक्‍शन कमिश्‍नर ओपी रावत ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि अभी तक देश के 22 राज्‍यों को इस एप्‍लीकेशन से जोड़ा जा चुका है। हमें उम्‍मीद है कि जून तक सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को इस ऐप पर लाया जा सकेगा और उसके बाद इसे सिस्‍टम को पूरी तरह से लागू किया जा सकेगा। आगे कहा कि मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा और कनार्टक को विधानसभा चुनावों के बाद इस ऐप से जोड़ा जाएगा। 

 

आगे पढ़ें- होगा ओटीपी बेस्‍ड

ओटीपी के जरिए करेगा काम

रावत ने बताया कि वोटर्स अपने वोटर आईडी में बदलाव ओटीपी के माध्‍यम से कर सकेंगे। 

 

आगे पढ़ें- कितने ऑफिसर होंगे मौजूद

होंगे 7,500 इलेक्‍टोरल ऑफिसर्स  

अनुमान है कि पूरे देश के लगभग 7,500 इलेक्‍टोरल ऑफिसर्स को इस प्‍लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। इन अधिकारियों को एसएमएस के माध्‍यम से ऐप पर होने वाले रजिस्‍ट्रेशन और अपडेशन की जानकारी मिलती रहेगी। रावत का कहना है कि इरोनेट ऐप से वोटर आईडी के मामले में पारदर्शिता आएगी, साथ ही अपडेशन डिजिटल तरीके से हो सकेंगे। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट