Home » Economy » Policycorrection yourself in your PAN card

आप भी अपने PAN Card में सुधार कराना चाहते हैं तो यह है तरीका

अपने PAN Card में खुद करें सुधार

correction yourself in your PAN card

नई दिल्ली।  पैन कार्ड महत्वपूर्ण डाॅक्यूमेंट्स में से एक है। आज के समय में डाॅक्यूमेंट के तौर पर पैनकार्ड अनिवार्य  हाे गया है। आयकर रिटर्न भरना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो, लोन लेना हो या फिर घरेलू कामकाज, हर जगह पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है ताे आप आॅनलाइन बनवा सकते हैं और अगर आपके पास पैन कार्ड है लेकिन गुम हो गया है या फिर आप उसमें नाम, पता या अन्य जानकारी अपडेट या कोई सुधार करवाना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं।

 

ऐसे बदलें पैन कार्ड में अपना नाम

पैन कार्ड में नाम बदलने के कई कारण हो सकते हैं ( शादी के बाद नाम में बदलाव या अन्य कारण) या फिर पैन कार्ड में नाम गलत प्रिंट हो गया है। ऐसे में Aadhaar eKYC के जरिए नाम अपडेट कर सकते हैं। अगर आपका नाम आधार कार्ड में सही है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आधार में भी नाम सही नहीं है तो आपको अन्य दस्तावेज सबमिट करने होंगे। आप चाहें तो मैरिज सर्टिफिकेट या फिर अन्य प्रामाणिक दस्तावेज जैसे कि पासपोर्ट आदि जमा कर सकते हैं।

 

ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट और रिप्रिंट

 

- पैन कार्ड को रिप्रिंट करने या अपडेट करने के लिए NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं।

- फिर ऐप्लिकेशन टाइप करें, इसके बाद Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी को भरने के बाद कैप्चा कोड सबमिट करें।
- इसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज कैसे देना चाहते हैं। आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेज को भेज सकते हैं। हमने ई-केवाईसी के जरिए दस्तावेज सबमिट करें। जहां भी आपको लाल (*) चिन्ह दिखाई दें, वहां जानकारी को भरने के बाद नेक्सट पर क्लिक करें।
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट