Home » Economy » Policyकिराएदार का कराएं ऑनलाइन वैरिफिकेशन-online verification of tenant

लेते है किराया तो ऑनलाइन करा ले यें काम, नहीं तो होगा नुकसान

अगर आपने अपने घर, दुकान को किराए पर दिया है तो उसका ऑनलाइन वैरिफिकेशन जरूर करा लें नहीं तो मुसीबत में फंस सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपने अपने घर, दुकान को किराए पर दिया है तो उसका ऑनलाइन वैरिफिकेशन जरूर करा लें नहीं तो मुसीबत में फंस सकते हैं। यह कराना भी अब आसान हो गया है। नए सिस्टम में मकान मालिक को किराएदार के वैरिफिकेशन के लिए पुलिस स्टेशन नहीं जाना होगा। राज्यों की पुलिस दुकान, घर के किराएदार का वैरिफिकेशन ऑनलाइन कर रही है। आइए जानते हैं कैसे किराएदार का ऑनलाइन वैरिफिकेशन करा सकते हैं।

 

 

ऑनलाइन होता है किराएदार का वैरिफिकेशन

 

 

गुजरात, जम्मू एंड कश्मीर, दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब जैसे राज्यों में पुलिस किराएदारों का ऑनलाइन वैरिफिकेशन कर रही है।

 

 

ऐसा कराएं ऑनलाइन वैरिफिकेशन

 

 

आप अपने राज्ये पुलिस डिपॉर्टमेंट की वेबसाइट पर जाएं। वहां सिटीजन सर्विस का ऑप्शन होगा। सिटीजन सर्विस पर जब आप क्लिक करने पर राज्य की पुलिस जो भी सर्विस ऑनलाइन दे रही हैं उसकी डिटेल आ जाएगी। जैसे दिल्ली पुलिस की वेबसाइट http://www.delhipolice.nic.in/citizen_services.html पर सभी सर्विस के लिंक आ जाएंगे।

 

 

आगे पढ़ें - कैसे कराएं किराएदार का वैरिफिकेशन

मकान मालिक को करना होगा रजिस्ट्रेशन

 

 

मकान मालिक को पहले अपने राज्य की पुलिस डिपॉर्टमेंट की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें आपको अपनी डिटेल भरनी होगी। इसमें आपको अपनी फोटो, एड्रेस, नाम और डेट ऑफ बर्थ के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड ई-मेल आईडी पर आएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको किराएदार का रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

 

 

आगे पढ़ें - ऐसे कराएं किराएदार का वैरिफिकेशन

 

 

 

किराएदार का कराएं रजिस्ट्रेशन

 

 

अपने राज्य की पुलिस डिपॉर्टमेंट की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। लॉग इन के बाद किराएदार वैरिफिकेशन के लिए अप्लाई करना होगा। यहां आपको किराएदार का नाम, परमानेंट एड्रेस, फोटो, आधार नंबर, पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी। इसके बाद आपका किराएदार का वैरिफाई हो जाएगा।

 

 

यूपी में ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं फॉर्म

 

 

यूपी मे भी किराएदार का वैरिफिकेशन आसान हो गया है। यूपी पुलिस की वेबसाइट से वैरिफिकेशन ऑनलाइन डाउनलोड करके भरने के बाद ई-मेल पर भेजना होता है। ई-मेल आईडी से फॉर्म और डिटेल्स लेकर पुलिस उसका वेरिफिकेशन करेगी। इसके लिेए मकानमालिक को पुलिस चौकी नहीं जाना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss