Home » Economy » Policy6 चीजों के लिए अनिवार्य नहीं रहा आधार- Now aadhaar is not mandatory for these 6 things or services

5 चीजों के लिए अनिवार्य नहीं रहा आधार, न आएं झांसे में

सरकार ने लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए कुछ चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्‍म कर दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली. आधार कार्ड सिस्‍टम आने के बाद लगभग हर सरकारी काम और सुविधा के लिए आधार जरूरी कर दिया गया था। लेकिन आधार डाटा लीक को लेकर उठे विवाद के बाद इसकी अनिवार्यता पर सवाल खड़े हो गए। यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से जवाब मांगा। फिलहाल कोर्ट की ओर से आधार को लेकर अंतिम फैसला आना बाकी है लेकिन इस दौरान सरकार ने लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए कुछ चीजों के लिए आधार की अनिवार्यता को खत्‍म कर दिया है। यानी अब आपके ये काम बिना आधार के भी हो जाएंगे। 

 

ऐसी रिपोर्ट्स भी आई हैं कि सरकार के आदेश के बावजूद कुछ ऑपरेटर्स या एजेंसियां आधार अनिवार्यता से छूट वाली सर्विसेज को बिना आधार देने से मना कर रही हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो उनके झांसे में न आएं। आइए आपको बताते हैं उन 5 कामों के बारे में, जिनके लिए अब आधार देना अनिवार्य नहीं रहा है- 

 

1. मोबाइल सिम

अब आपको मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार ही देने की जरूरत नहीं है। सरकार ने सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को निर्देश जारी किए हैं कि ग्राहक आधार कार्ड के बिना भी सिम खरीद सकता है। जहां तक ग्राहकों की पहचान की जांच का सवाल है तो इसके लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस भी लिये जा सकते हैं। टेलीकॉम मंत्रालय की ओर से टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी कर कहा गया है कि वह आधार कार्ड न होने की स्थिति में किसी ग्राहक को सिम खरीदने से मना ना करें।

 

2. बुजुर्गों, घायलों, बीमारों द्वारा बैंकिंग

सरकार ने बीमारों, घायलों और बुजुर्गों को बैंक खाते को आधार से लिंक न कराने से छूट दे दी है। सरकारी की तरफ से जारी सूचना के अनुसार ऐसे लोग अन्‍य तरीकों से अपनी पहचान बैंक को दे सकते हैं। इसके लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग रूल्‍स में संशोधन किया गया है। ऐसे लोग बॉयोमैट्रिक पहचान के बिना भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इससे कोई भी वास्‍तविक अकाउंट होल्‍डर बैंकिंग सेवाओं से वंचित नहीं रहेगा।

 

आगे पढ़ें- और कौन से काम हो सकेंगे आधार के बिना 

3. केन्‍द्रीय कर्मचारियों की पेंशन

अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पेंशन लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। बैंक अकाउंट से आधार लिंक नहीं होने की वजह से कुछ रिटायर्ड कर्मचारियों को पेंशन लेने में मुश्किलें होने की खबरें आई थीं। इसी के चलते सरकार ने यह फैसला किया। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है चौथा काम

4. NEET की परीक्षा

मार्च माह की शुरुआत में सीबीएसई ने मेडिकल स्‍टूडेंट्स के लिए होने वाली NEET की परीक्षा में शामिल होने के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया था। लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने स्‍टूडेंट्स को हो रही परेशानी को देखते हुए NEET की परीक्षा के आवेदन के लिए आधार जरूरी नहीं किए जाने का आदेश दिया था। इससे लाखों स्‍टूडेंट्स ने राहत की सांस ली थी। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य काम 

5. बीमा पॉलिसी

नई बीमा पॉलिसी लेने वाले ग्राहक बिना आधार के भी इसे ले सकेंगे। इसके लिए वे अन्‍य ऑफिशियल डॉक्‍युमेंट्स जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी दे सकते हैं। हालांकि उन्‍हें पॉलिसी शुरू होने के 6 माह के अंदर आधार और पैन/फॉर्म 60 जमा कराना होगा। वहीं भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने मौजूदा इंश्योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करने की तारीख तब तक के लिए बढ़ा दी है, जब तक कि इस पर कोर्ट की ओर से फैसला नहीं आ जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट