बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyआधार की ये डेट हुई मिस तो लगेंगे 5 झटके, लाइफ में होगी टेंशन ही टेंशन

आधार की ये डेट हुई मिस तो लगेंगे 5 झटके, लाइफ में होगी टेंशन ही टेंशन

31 मार्च के बाद बिना आधार के हमारे लगभग सभी फाइनेंशियल काम होने मुश्किल हो जाएंगे।

1 of

नई दिल्‍ली. आधार हमारे जीवन की एक बड़ी जरूरत बन कर उभरा है। इसके लिए हमारे कई होने मुश्किल हो गए हैं। हालांकि 31 मार्च के बाद कहानी थोड़ा और बदलने वाली है। 31 मार्च के बाद बिना आधार के हमारे लगभग सभी फाइनेंशियल काम होने मुश्किल हो जाएंगे। दरसअल सरकार ने पहले आधार को बैंक खाते समेत कई लगभग सभी फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट को आधार से लिंक करने की कई अलग अलग डेटलाइन तय की थी, लेकिन अब सु्प्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इन सभी से आधार लिंकिंग की डेट लाइन अब 31 मार्च 2018 कर दी गई है। 

यह भी पढ़ें - आम बजट 2018 से जुड़ी खबरें - Aam Budget 2018 News in Hindi

 

नहीं की लिंकिंग जो लाइफ में होगी प्रॉब्‍लम 
अगर आपने 31 मार्च 2018 तक आधार को अपने फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट्स के साथ लिंक नहीं कराया तो आपको कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। आपका अकाउंट बंद हो सकता है। आपकी लाइफ इन्‍श्‍योरेंस की पॉलिसी बंद हो सकती है। आपको रिटर्न भरने में मुश्किल आ सकती है। आइए जानते हैं ऐसे लिंकिंग से जुड़े ऐसे ही कामों के बारे में, जिन्‍हें आपको 31 मार्च 2018 तक अंजाम देना जरूरी है, नहीं तो आपको मुसीबत का सामना करना पड़ेगा।  
 

 

 

 

 

1. बैंक अकाउंट
आपको अपने सभी बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक कराना है। इसके लिए डेडलाइन 31 मार्च 2018 है। अगर आपने तय समय सीमा तक ऐसा नहीं किया तो आपके ट्रान्‍जेक्‍शन रोक दिए जाएंगे। आप अपनी बैंक ब्रान्‍च में जाकर या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग के जरिए अकाउंट को आधार से लिंक करवा सकते हैं। 

 2. म्‍युचुअल फंड 
सरकार ने म्‍युचुअल फंड में नया अकाउंट खुलवाने वालों और पहले से अकाउंट की मौजूदगी वालों सभी के लिए आधार लिंकिंग अनिवार्य कर दी है। ऐसा इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले फंड की वैधता को ट्रैक करने के लिए किया गया है। म्युचुअल फंड को भी आधार से 31 मार्च 2018 तक लिंक करवाना है। 

3. पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम्‍स 
अगर आपका पोस्ट ऑफिस डि‍पॉजि‍ट अकाउंट है या आप पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र योजना (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) आदि का लाभ ले रहे हैं तो आपको 31 मार्च तक इसे आधार से लिंक कराना है। इसके अलावा अब पोस्‍ट ऑफिस में नया अकाउंट खुलवाने के लिए भी आपको आधार नंबर देना जरूरी है। अगर आप आधार को पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट से लिंक नहीं कराते हैं तो आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है। आप पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट से आधार लिंक करने के लिए https://www.indiapost.gov.in/Financial/DOP_PDFFiles/AadhaarLinkageDelink.pdf से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर पोस्‍ट ऑफिस से फॉर्म प्राप्‍त कर सकते हैं। फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे पोस्‍ट ऑफिस में जाकर सबमिट करना होगा। 

4. सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स 

एलपीजी सब्सिडी, जनधन योजना, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस), अटल पेंशन योजना आदि जैसी सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स का लाभ लेने के लिए भी अब आधार लिंकिंग अनिवार्य हो चुकी है। इसके लिए भी डेडलाइन 31 मार्च 2018 है। आधार लिंक न होने पर आपको इन स्‍कीम्‍स का लाभ मिलना बंद हो सकता है। 

5. मोबाइल सिम
अब सभी लोगों का अपनी मोबाइल सिम को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए डेडलाइन 6 फरवरी 2018 थी , लेकिन बाद में इसे 31 मार्च 2018 कर दिया गया। आप आधार सेंटर पर जाकर सिम को आधार से लिंक करवा सकते हैं। वेरिफिकेशन के लिए आपको टेलीकॉम कंपनियों के सेंटर पर जाना होगा। सरकार ने इसके लिए 14546 नंबर जारी किया है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट