बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyहर 12 डिजिट का नंबर नहीं होता आधार, ऐसे करें वेरिफाई

हर 12 डिजिट का नंबर नहीं होता आधार, ऐसे करें वेरिफाई

आधार कार्ड में सबसे महत्‍वपूर्ण आपका आधार नंबर होता है।

1 of

नई दिल्‍ली. सभी जानते हैं कि मौजूदा समय में आधार कार्ड भारत के नागरिक के बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल होने वाले आइडेंटिटी प्रूफ के रूप में उभरा है। सरकार ने बैंक अकाउंट से लेकर मोबाइल सिम लेने तक लगभग हर सरकारी व अन्‍य कामों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड में सबसे महत्‍वपूर्ण आपका आधार नंबर होता है। केवल इस 12 डिजिट वाले नंबर से आपकी भारत के नागरिक के रूप में पहचान पर मुहर लग जाती है। 

 

लेकिन आपको यह भी पता होना जरूरी है कि आपके पास मौजूद 12 डिजिट वाला आधार नंबर है भी या नहीं। कहीं ऐसा तो नहीं कि जो नंबर आपके पास मौजूद है या फिर जिसे आप आधार नंबर समझ रहे हैं, वह आधार नंबर हो ही नहीं। 

 

आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने इस संशय को दूर करने का भी हल निकाला हुआ है। uidai.gov.in पर जाकर आप अपने 12 डिजिट वाले नंबर को वेरिफाई कर सकते हैं कि वह वाकई आधार नंबर है या नहीं। साथ ही आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका आधार नंबर कहीं डिएक्टिवेट तो नहीं हो गया है। आइए आपको बताते हैं कि इसकी प्रोसेस क्‍या है- 

 

आगे पढें- क्‍या है पहला स्‍टेप 

 

यह भी पढ़ें- आधार से मिल रहे हैं ये 8 फायदे, आपने लिए क्‍या?

 

सबसे पहले क्‍या करें

12 डिजिट वाले नंबर को वेरिफाई करने के लिए सबसे पहले आपको uidai.gov.in पर जाना होगा। वहां 'आधार सर्विसेज' सेक्‍शन में 'वेरिफाई आधार नंबर' पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है दूसरा स्‍टेप

निर्धारित स्‍पेस में डालें आधार नंबर 

अब नए खुले पेज पर निर्धारित स्‍पेस में अपना आधार नंबर और वहां मौजूद सिक्‍योरिटी कोड डालें। अब 'वेरिफाई' पर क्लिक करें। 

 

आगे पढ़ें- अगला स्‍टेप

वैलिड होने पर मैसेज होगा शो 

वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है तो आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होने लगेगा। साथ ही वेरिफकेशन के पूरा होने का मैसेज भी शो होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट