बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyहेल्थ इंडेक्स: केरल रहा नंबर 1, UP, राजस्थान, बिहार में हालत खराब

हेल्थ इंडेक्स: केरल रहा नंबर 1, UP, राजस्थान, बिहार में हालत खराब

नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स के मुताबिक केरल के बाद पंजाब, तमिलनाडु और गुजरात ने अच्छा परफॉर्म किया है।

हेल्थ इंडेक्स: केरल रहा नंबर 1, UP, राजस्थान, बिहार में हालत खराब - Niti Aayog health index

नई दिल्ली। हेल्थ में सुधार को लेकर केरल राज्य ने सबसे अच्छा परफॉर्म किया है। ये नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में सामने आया है कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और ओडिसा जैसे बड़े राज्यों में हेल्थ को लेकर हालत ज्यादा खराब है।

 

हेल्थ इंडेक्स में केरल रहा टॉप पर

 

नीति आयोग के हेल्थ इंडेक्स के मुताबिक केरल ने टॉप किया है। इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक केरल के बाद पंजाब, तमिलनाडु और गुजरात ने अच्छा परफॉर्म किया है।

 

ये राज्य रहे पीछे..

 

उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, बिहार और ओडिसा ने हेल्थ इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन किया है। उत्तर प्रदेश ने हेल्थ इंडेक्स के मामले में सबसे खराब परफॉर्म किया है। हालांकि, कुछ समय पहले ही इसमें इम्प्रूवमेंट आई है। हेल्थ इंडेक्स की सालाना परफॉर्मेंस में झारखंड, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश तीन ऐसे राज्य हैं जिनकी परफॉर्मेंस में काफी सुधार हुआ है। छोटे राज्यों में मिजोरम के बाद मणिपुर और गोवा ने अच्छा परफॉर्म किया है।

 

राज्यों को इंडेक्स से मिलेगी मदद

 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि हेल्थ इंडेक्स से को-ऑपरेटिव और कंपिटिटव संघवाद को जानने के टूल के रूप में काम करेगा। इससे हेल्थ से जुड़ें टारगेट अचीव करने में मदद मिलेगी। नीति आयोग के सदस्य विनोद पॉल ने कहा कि इससे हेल्थ इंडेक्स से हेल्थ सेक्टर को बेहतर करने में मदद मिलेगी। राज्यों के बीच हेल्थ सेक्टर में हो रहे सुधारों की जानकारी अन्य राज्यों को मिलेगी।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट