बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyगुजरात जीत: 2017 में मोदी को मिलीं ये 5 बड़ी सौगात, देश-दुनिया में बढ़ा रुतबा

गुजरात जीत: 2017 में मोदी को मिलीं ये 5 बड़ी सौगात, देश-दुनिया में बढ़ा रुतबा

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों में जीत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के खाते में एक और उपलब्धि शामिल हो गई।

1 of

नई दिल्‍ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों में जीत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के खाते में एक और उपलब्धि शामिल हो गई। साल 2017 प्रधानमंत्री मोदी के लिए काफी शानदार रहा। इस साल उनके नेतृत्‍व में न केवल उत्‍तर प्रदेश में 1 दशक के बाद बीजेपी सरकार बड़ी जीत के साथ सत्‍ता में आई बल्कि देश का सबसे बड़ा इकोनॉमिक रिफॉर्म GST भी लागू हुआ। इसके अलावा भी 2017 में पीएम मोदी की झोली में कई बड़ी उपलब्धियां आईं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे 2017 का आंकड़ा पीएम मोदी के लिए बड़ी सौगात लेकर आया लकी साबित हुआ। 


यूपी में एक दशक बाद बीजेपी का सत्‍ता में आना

साल की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री मोदी की झोली में एक बड़ी उपलब्धि आई। मार्च 2017 में यूपी चुनाव में 1 दशक के बाद बीजेपी सत्‍ता में आई। पीएम मोदी की लहर कुछ ऐसी रही कि यूपी की जनता ने सपा, बसपा को सिरे से नकार दिया और इतने सालों की कसर बीजेपी ने एक बड़ी जीत के साथ पूरी की।  

 

आगे पढ़ें- क्‍या रही अगली सौगात  

 

 

यह भी पढ़ें- देश की 58.62% GDP पर BJP का कब्‍जा, 19 राज्‍यों में बनी सरकार

GST का लागू होना


इस साल देश में सबसे बड़ा इकोनॉमिक रिफॉर्म GST लागू हुआ। कई सालों से अटके पड़े इस कानून को मोदी सरकार के कार्यकाल में मंजूरी मिली और इसी के साथ ही पीएम मोदी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई। 

 

आगे पढ़ें- इसकी भी रही अहम भूमिका

ईज आफ डूइंग बिजनेस में भारत पहली बार टॉप-100 में


इस साल भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मोर्चे पर 30 अंको की बड़ी छलांग लगाई और भारत 130 से 100वीं रैंक पर आ गया। वर्ल्‍ड बैंक द्वारा जारी की जाने वाली इस रिपोर्ट में यह अभी तक किसी बड़ी इकोनॉमी की ओर से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में लगाई गई सबसे लंबी छलांग थी। इससे पहले 2016 में भारत की रैकिंग मात्र एक‍ पायदान बढ़ी थी। भारत की इस बड़ी छलांग में पीएम मोदी और उनकी सरकार द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर की जा रही कोशिशों का बड़ा हाथ रहा। 

 

आगे पढ़ें- और किसका मिला फायदा 

मूडीज ने 13 साल बाद बढ़ाई भारत की रेटिंग 


दुनिया की प्रतिष्ठित रेटिंग एजेंसी मूडीज ने करीब 13 साल बाद भारत की रेटिंग Baa3 से बढ़ाकर Baa2 कर दी। इससे पहले मूडीज ने 2004 में भारत की रेटिंग अपग्रेड की थी। मूडीज की रेटिंग आने से पहले कई रेटिंग एजेंसी और जानकार इंडियन इकोनॉमी के और पीछे जाने की बात कर रहे थे। यहां तक की नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर पूर्व प्रधानमंत्री मनामोहन सिंह ने भी मोदी के फैसलों को इकोनॉमी के लिए नुकसान दायक बनाया था। लेकिन मूडीज के रेटिंग बढ़ाने ने मोदी पर लगे आरोपों को बेबुनियादी साबित कर दिया। 

 

आगे पढ़ें- साल के अंत में भी छाया रहा मोदी का जादू 

गुजरात में लगातार छठी बार बनी बीजेपी सरकार


साल के अंत में दिसंबर में हुए गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनावों में पीएम मोदी की लहर एक बार फिर देखने को मिली। गुजरात में जहां लगातार छठी बार बीजेपी सत्‍ता में आई, वहीं हिमाचल में भी 5 साल बाद उसने फिर से कुर्सी हासिल की। इस जीत के साथ ही जीएसटी को लेकर आलोचना का सामना कर रहे पीएम मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह मौजूदा समय में भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा और करिश्‍माई चेहरा हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट