Home » Economy » Policyमहंगे नहीं ये स्कूल-पढ़ाई में है बेस्ट- best value school

दून-शेरवुड जैसे महंगे नहीं हैं ये स्कूल, पढ़ाई में देते हैं सबको टक्कर

स्कूलों में नया सेशन शुरू हो चुका है लेकिन अभी भी कई स्कूलों में पेरेंट्स बच्चों के स्कूल एडमिशन की भागदौड़ में लगे हुए

1 of

नई दिल्ली। स्कूलों में नया सेशन शुरू हो चुका है लेकिन अभी भी कई स्कूलों में पेरेंट्स बच्चों के स्कूल एडमिशन की भागदौड़ में लगे हुए हैं। पढ़ाई, खेलकूद और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ स्कूल फीस भी पेरेंट्स के लिए अहम इश्यू होता है। ज्यादातर पेरेट्स अपने लिए वैल्यू फॉर मनी वाले स्कूल की तलाश में रहते हैं। जहां स्कूल फीस बहुत अधिक न हो और बच्चों की पढ़ाई भी अच्छी हो। यहां हम आपको ऐसे ही स्कूलों के बारे में बता रहे हैं जो पढ़ाई और फीस दोनों में सही हैं।

 

 

इन पैरामीटर पर स्कूल को मिले प्वाइंट्स

 

एजूकेशन सेक्टर पर रिसर्च करने वाली वेबसाइट एजुकेशन टुडे ने देश के स्कूलों को अलग-अलग पैरामीटर्स पर प्वाइंट दिए हैं। इन प्वाइंट के आधार पर रैंकिंग दी गई है। ये प्वाइंट एक स्टूडेंट पर ध्यान देने, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेटिव टीचिंग, हेल्थ और साफ-सफाई, स्पोर्ट्स एजुकेशन, अकाडमिक रेप्युटेशन, वैल्यू फॉर मनी और को-करिकुलर एजुकेशन जैसे 8 पैरामीटर पर 100 में से अंक दिए गए हैं। इसके आधार पर रैंकिंग दी गई है। इस रिसर्च में देश भर के ज्यादातर सभी स्कूलों को शामिल किया गया है।

 

महंगे स्कूलों को कैसे देते हैं टक्कर

 

देश में दून स्कूल, बिशप कॉनन, सिंधिया जैसे कई नामी स्कूल देश के महंगे स्कूलों की गिनती में शामिल है। यहां फीस की फीस 5 से 10 लाख रुपए सालाना है। ये स्‍कूल अपनी एजुकेशन, बेहतरीन सिस्‍टम व एक्‍स्‍ट्रा कैरिकुलम के साथ साथ अपनी खूबसूरती और बिल्डिंग के लिए भी फेमस हैं। इन स्कूलों में देश के अमीरों के बच्चें पढ़ते हैं। इन स्कूलों की तरह ये स्कूल भी हैं जहां एजूकेशन से लेकर एक्‍स्‍ट्रा कैरिकुलम एक्टिविटी, अकाडमिक रेप्युटेशन और वैल्यू फॉर मनी के लिए फेमस है। इन स्कूलों को टीचर्स और पेरेंट्स दोनों की तरफ से अच्छे रिव्यू मिले हैं जिसके कारण ये महंगों स्कूलों को भी टक्कर देते हैं।

 

 

इसमें वैल्यू फॉर मनी केटेगरी में ये स्कूल रहे टॉप पर..

 

अल्फा स्कूल, चेन्नई

 

चेन्नई के अल्फा स्कूल को स्टूडेंट पर ध्यान देने, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेटिव टीचिंग, हेल्थ और साफ-सफाई, स्पोर्ट्स एजुकेशन, अकाडमिक रेप्युटेशन, वैल्यू फॉर मनी और को-करिकुलर एजुकेशन जैसे 8 पैरामीटर पर 800 में से 620 अंक मिले हैं। इसे वैल्यू फॉर मनी में 100 में से 88 अंक दिए गए हैं।

 

एडमिशन फीस – 25,000 रुपए

सालाना फीस – 60,000 रुपए

 

आगे पढ़ें - और कौनसा स्कूल है सही..

कैंब्रिज स्कूल, मुंबई

 

मुंबई के कांदिविली ईस्ट के कैंब्रिज स्कूल को स्टूडेंट पर ध्यान देने, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेटिव टीचिंग, हेल्थ और साफ-सफाई, स्पोर्ट्स एजुकेशन, अकाडमिक रेप्युटेशन, वैल्यू फॉर मनी और को-करिकुलर एजुकेशन जैसे 8 पैरामीटर पर 800 में से 613 अंक मिले हैं। इसे वैल्यू फॉर मनी में 100 में से 88 अंक दिए गए हैं।

 

स्कूल फीस – 21,000 रुपए (क्वार्टरली)

सालाना फीस – 24,000 रुपए

 

 

सनबीम स्कूल, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

 

वाराणसी के सनबीम स्कूल को स्कूल को स्टूडेंट पर ध्यान देने, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेटिव टीचिंग, हेल्थ और साफ-सफाई, स्पोर्ट्स एजुकेशन, अकाडमिक रेप्युटेशन, वैल्यू फॉर मनी और को-करिकुलर एजुकेशन जैसे 8 पैरामीटर पर 800 में से 604 अंक मिले हैं। इसे वैल्यू फॉर मनी में 100 में से 88 अंक दिए गए हैं।

 

सालाना फीस – 17,500 से 22,500 रुपए

 

स्कूल फीस – 8,690 रुपए (क्वार्टरली)

 

 

 

आगे पढ़ें - और कौनसा स्कूल है सही..

 

 

ज्ञान मंदिर पब्लिक स्कूल, नारायणा, दिल्ली

 

दिल्ली के ज्ञान मंदिर पब्लिक स्कूल को स्टूडेंट पर ध्यान देने, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेटिव टीचिंग, हेल्थ और साफ-सफाई, स्पोर्ट्स एजुकेशन, अकाडमिक रेप्युटेशन, वैल्यू फॉर मनी और को-करिकुलर एजुकेशन जैसे 8 पैरामीटर पर 800 में से 603 अंक मिले हैं। इसे वैल्यू फॉर मनी में 100 में से 88 अंक दिए गए हैं।

 

 

 

सालाना फीस – 24,000रुपए

 

स्कूल फीस – 9,600 रुपए (क्वार्टरली)

 

 

हिंदू सीनियर सेकंडरी स्कूल, चेन्नई

 

चेन्नई के हिंदू सीनियर सेकंडरी स्कूल को स्टूडेंट पर ध्यान देने, इंफ्रास्ट्रक्चर, इनोवेटिव टीचिंग, हेल्थ और साफ-सफाई, स्पोर्ट्स एजुकेशन, अकाडमिक रेप्युटेशन, वैल्यू फॉर मनी और को-करिकुलर एजुकेशन जैसे 8 पैरामीटर पर 800 में से 60 अंक मिले हैं। इसे वैल्यू फॉर मनी में 100 में से 88 अंक दिए गए हैं।

 

सालाना फीस – 26,000रुपए

 

स्कूल फीस – 10,00 रुपए (क्वार्टरली)

 

(ये सभी फीस स्कूल की वेबसाइट से ली गई है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट