Home » Economy » Policyभारत के रॉयल्‍स के पास रहे हैं ये 4 बेशकीमती पत्‍थर- gems of Royals

भारत के रॉयल्‍स के पास रहे हैं ये 4 बेशकीमती पत्‍थर, खरीदने के लिए तरसते हैं अमीर

रॉयल फैमिली के बेशकीमती पत्थरों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें किसी भी देश के अमीर खरीदना चाहेंगे।

1 of


नई दिल्ली। इंडिया के रॉयल्स को कीमती पत्थर रखने का सबसे ज्यादा शौक था। उनके पास तरह-तरह के हीरा, पन्ना, रूबी नीलम, कलरफुल डायमंड हुआ करते थे जो अभी भी रॉयल फैमली के पास हैं। हालांकि, कई कीमती डायमंड भारत सरकार, इंग्लैड के म्यूजियम और ऑक्शन भी हुए हैं। यहां हम आपको ऐसे ही रॉयल फैमिली के बेशकीमती पत्थरों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें किसी भी देश के अमीर खरीदना चाहेंगे।

 

 

जेकब डायमंड, हैदराबाद के निजाम

 

हैदराबाद के निजाम मिर उस्मान अली खान के पास 'जेकब डायमंड' था जो कि दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा डायमंड था। वह इसका इस्तेमाल पेपरवेट की तरह करते थे। ये डायमंड ऑस्ट्रिच के अंडे के बराबर था। ये सफेद रंग का 'जेकब डायमंड' 184.97 कैरेट का था। इसकी कीमत 50 करोड़ रुपए से अधिक है। ये डायमंड अपने समय का काफी फेमस डायमंड हैं और कई अमीर इसे खरीदना चाहते थे। हालांकि, अब ये डायमंड भारत सरकार के पास है।

 


आगे पढ़ें - देश के रॉयल्स के कीमती पत्थरों के बारे में..  

जयपुर की रॉयल फैमिली

 

जयपुर की रॉयल फैमिली के पास भी कई बेशकीमती पत्थर हैं। महारानी गायत्री देवी को मोतियों से प्यार था लेकिन उनके पास कई डायमंड, रूबी ज्वैलरी सेट थे। उनके पास नवरत्न नेकलेस था जिसमें नीलम, पन्ना, रूबी और कई डायमंड लगे थे। उसमें कैट आई टोपाज भी था जो पीले रंग का डायमंड होता है। उनके पास रूबी पेन्डेंट भी था। उनकी फैमिली में रूबी कई पीढ़ियों से चली आ रही है। उनके पूर्वजों ने इसका कभी हार में लगाकर और कभी पगड़ी में लगवाकर इस्तेमाल किया है। ये रूबी अपने समय का सबसे कीमती पत्थर है जिसका साइज भी काफी बड़ा है। अभ यह रूबी जयपुर फैमली के मौजूदा महाराज पदनाभ ने भी कई फंक्शन्स में इस रूबी को अपनी पगड़ी में लगाया है।

 

 

आगे पढ़ें - देश के रॉयल्स के कीमती पत्थरों के बारे में.. 

पटियाला के महाराज भूपेंद्र सिंह

 

पटियाला के महाराज भूपेंद्र सिंह ने एक नेकलेस बनवाया था जिसमें कुशन कट पीले रंग का डायमंड था। ये 234.69 कैरेट का था। ये नेकलेस फेमस ज्वैलरी डिजाइनर ब्रांड ने बनाया था। इसके अलावा उन्होंने अपनी टरबन के लिए नेकलेस बनवाया था जिसमें डायमंड, रूबी और एमरेल्ड थे। इसमें अपने समय के कीमती रत्न थे।

 

आगे पढ़ें - देश के रॉयल्स के कीमती पत्थरों के बारे में.. 

आईज ऑफ टाइगर

 

साल 1934 में नवनगढ़ के महाराजा के पास व्हस्की कलर का डायमंड था, जो उन्होंने अपनी टरबन में लगाया हुआ था। ये डायमंड 61.50 कैरेट का था।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट