बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबाढ़ के कारण केरल से आने वाले मसालों की सप्लाई पर पड़ा असर, बढ़ सकती हैं 5 से 10% कीमतें

बाढ़ के कारण केरल से आने वाले मसालों की सप्लाई पर पड़ा असर, बढ़ सकती हैं 5 से 10% कीमतें

केरल में बाढ़ और तेज बारिश के कारण जान माल की हानि तो हुई है लेकिन इसका असर मसाले के कारोबार पर भी नजर आने लगा है।

Kerala floods affects spices supply

नई दिल्ली। केरल में बाढ़ और तेज बारिश के कारण जान माल की हानि तो हुई है लेकिन इसका असर मसाले के कारोबार पर भी नजर आने लगा है। केरल से देश भर में काली मिर्च, इलायची, लॉन्ग, दालचीनी, अदरक, हल्दी और जायफल जैसे मसाले सप्लाई होते हैं। बाढ़ के कारण इनकी सप्लाई पर भी असर पड़ा है। कारोबारियों के मुताबिक अगर हालात नहीं सुधरे तो इनके दाम 5 से 10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं।

 

मसालों की सप्लाई पर पड़ा असर

 

खारी बावली में सुखे मसालों के कारोबारी रतिंदर जैन ने moneybhaskar.com को बताया की केरल में बाढ़ के कारण सुखे मसालों की सप्लाई पर असर पड़ा है। केरल से सप्लाई 50 से 60 फीसदी तक गिर चुकी है। केरल से ही देश भर के राज्यों में सुखे मसाले सप्लाई होते हैं। बाढ़ के कारण ट्रांसपोर्टेशन पर असर पड़ा है जिसके कारण सप्लाई कम हुई है।

 

केरल से आते हैं ये प्रमुख मसाले..

 

केरल से काली मिर्च, इलायची, लॉन्ग, दालचीनी, अदरक, हल्दी और जायफल जैसे मसाले आते हैं। वह सुखे मसालों का बड़ा केंद्र हैं और यहां से नॉर्थ इंडिया से लेकर सभी राज्यों में मसालों की सप्लाई होती है।

 

बढ़ सकती हैं कीमतें

 

खारी बावली में मसाला कारोबारी संजय चौहान ने moneybhaskar.com को बताया की अगर हालात जल्द नहीं सुधरे और सप्लाई पहले जैसी नहीं हुई तो इन मसालों की कीमतें 5 से 10 फीसदी तक बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि कारोबारी यही उम्मीद कर रहे हैं कि मसालों की सप्लाई जल्द से जल्द बेहतर हो।

 

केरल में बाढ़ के कारण हालात हुए खराब

 

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बारिश के कारण हुए हादसों में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। सुरक्षा बल बाढ़ प्रभावित इलाके से लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं। केरल के कोच्चि एयरपोर्ट मूसलाधार बारिश के कारण पानी भर जाने से शनिवार तक एयरपोर्ट भी बंद रहा। इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने कोच्चि हवाई अड्डा से अपना परिचालन बंद करने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट