विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIRDA give instruction to clear kerala flood insurance claim soon

केरल में बाढ़ से जुड़े इश्योरेंस क्लेम का तुरंत किया जाएगा सेटलमेंट, IRDA ने दिए निर्देश

केरल में जारी भारी बारिश और बाढ़ की तबाही को देखते हुए बीमा नियामक इरडा ने अहम कदम उठाया है।

IRDA give instruction to clear kerala flood insurance claim soon
केरल में जारी भारी बारिश और बाढ़ की तबाही को देखते हुए बीमा नियामक इरडा ने अहम कदम उठाया है। इरडा ने सभी कंपनियों को विशेष शिविर स्थापित करने और इश्योरेंस क्लेम का तुरंत सेटलमेंट करने को कहा है। नियामक ने इंश्योरेंस कंपनियों को दावों के तुरंत निपटाने के लिये सामान्य आवश्यकताओं में छूट समेत, आसान प्रोसेस अपनाने के भी दिशा निर्देश दिए हैं।

नई दिल्ली। केरल में जारी भारी बारिश और बाढ़ की तबाही को देखते हुए बीमा नियामक इरडा ने अहम कदम उठाया है। इरडा ने सभी कंपनियों को विशेष शिविर स्थापित करने और इश्योरेंस क्लेम का तुरंत सेटलमेंट करने को कहा है। नियामक ने इंश्योरेंस कंपनियों को दावों के तुरंत निपटाने के लिये सामान्य आवश्यकताओं में छूट समेत, आसान प्रोसेस अपनाने के भी दिशा निर्देश दिए हैं।

 

इंश्योरेंस कंपनियां देंगी जल्द क्लेम

 

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने इस संबंध में इंश्योरेंस और गैर-इंश्योरेंस कंपनियों दोनों को निर्देश जारी कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बारिश के कारण हुए हादसों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। सुरक्षा बल बाढ़ प्रभावित इलाके से लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं।

 

प्रोसेस किया जाएगा आसान

 

इरडा ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिये तत्काल कार्रवाई शुरू करें कि क्लेम दावें सही हैं और उनका जल्द से जल्द निपटारा किया जाए। नियामक ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा कि मौत से जुड़े क्लेम में, जहां शव नहीं मिलने की स्थिति में मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त करना मुश्किल है, वहां इस तरह के मामलों में तय प्रक्रिया अपनाने का सुझाव दिया है। साथ ही साप्ताहिक आधार पर हर सोमवार को दावों के निपटाने की रिपोर्ट देने के लिए भी कहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन