बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyयाद रखें रेलवे के 9 नियम, भूल गए तो टिकट कैंसिलेशन पर नहीं मिलेगा रिफंड

याद रखें रेलवे के 9 नियम, भूल गए तो टिकट कैंसिलेशन पर नहीं मिलेगा रिफंड

रिफंड के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी...

1 of

नई दिल्‍ली. अक्‍सर ऐसा होता है कि सफर के लिए हम टिकट बुक कराते हैं लेकिन सफर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यात्रियों का पैसा बेकार न जाए, इसलिए रिफंड सिस्‍टम बनाया गया। रेलवे में भी रिफंड सिस्‍टम है और इसके लिए कुछ नियम भी हैं। इन नियमों के तहत कुछ ऐसी भी शर्तें हैं, जिन्‍हें पूरा न करने पर टिकट कैंसिलेशन को लेकर रेलवे से आपको किसी भी तरह का रिफंड नहीं मिलता है। इसलिए रिफंड लेने के लिए आपका रेलवे नियमों को जान लेना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते हैं रेलवे के टिकट कैंसिलेशन और रिफंड को लेकर 9 नियमों के बारे में-   

 

1. कन्‍फर्म तत्‍काल टिकट रद्द करना

तत्‍काल टिकट को रेल सफर से केवल एक दिन पहले तत्‍काल बुक किया जा सकता है। अगर यह कन्‍फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। हालांकि अगर यह तत्‍काल टिकट वेटिंग में है तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देती है। 

 

2. डिपार्चर से 4 घंटे पहले तक कन्‍फर्म टिकट नहीं कराया कैंसिल

अगर आपके पास कन्‍फर्म टिकट है और आपने यात्रा शुरू होने से 4 घंटे पहले तक इसे कैंसिल नहीं कराया है और न ही टिकट डिपॉजिट रसीद फाइल की है तो रेलवे आपको किसी भी तरह का रिफंड नहीं देगी। 

 

3. ट्रेन छूटने में आधे घंटे से भी कम वक्‍त में RAC टिकट कैंसिलेशन

अगर आपके पास RAC (रिजर्वेशन अगेन्‍स्‍ट कैंसिलेशन) ई-टिकट है तो रिफंड लेने के लिए आपको इसे रेल यात्रा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करा लेना होगा। अगर ऐसा नहीं कराते हैं तो आप किसी भी तरह के रिफंड के हकदार नहीं होंगे। 

 

4. ट्रेन ही हो जाए कैंसिल तो पूरा रिफंड 

अगर किसी वजह से ट्रेन ही कैंसिल हो जाए तो नियमों के मुताबिक आपको रेल टिकट पर पूरा रिफंड मिलता है।  आप ट्रेन के डिपार्चर टाइम से तीन दिनों के अंदर की अवधि तक रिफंड ले सकते हैं। 

 

5. लेट ट्रेन का डिपार्चर टाइम गुजरने पर रिफंड नहीं

अगर ट्रेन तय समय से तीन घंटा लेट है और उसका डिपार्चर टाइम निकल चुका है तो इसके बाद टिकट कैंसिल कराने पर आपको रिफंड नहीं मिलेगा। इसमें ट्रेन के लेट होने को वजह नहीं बताया जा सकता।  

 

आगे पढ़ें- बाकी के नियम 

 

ये भी पढ़ें- मरीजों को रेल टिकट पर मिलती है 100% तक छूट, AC में भी कर सकते हैं सफर

6. प्रीमियम ट्रेन टिकट नहीं करा सकते कैंसिल

IRCTC नियमों के मुताबिक, किसी भी प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेन के लिए कन्‍फर्म या RAC टिकट को कैंसिल नहीं कराया जा सकता। इन ट्रेन्‍स की टिकट तभी कैंसिल होती है, जब ट्रेन कैंसिल होती है। 

 

7. एक से ज्‍यादा बुकिंग पर क्‍या नियम

अगर आपने एक से ज्‍यादा टिकट की बुकिंग कराई है और इनमें से केवल कुछ ही कन्‍फर्म होती हैं तो अनकन्‍फर्म्‍ड टिकट को ट्रेन डिपार्चर टाइम से आधे घंटे पहले तक कैंसिल कराना होगा। तभी रिफंड मिलेगा। अगर आधे घंटे से भी कम बचे वक्‍त में कैंसिल कराया और टिकट डिपॉजिट रसीद फाइल नहीं की तो रिफंड नहीं मिलेगा। ये नियम RAC और वेंटिंग टिकट के लिए भी है। 

 

आगे पढ़ें- बाकी के दो नियम 

 

ये भी पढ़ें- स्टूडेंट्स को रेल टिकट पर 7 कैटेगरी में मिलती है छूट, फ्री में भी कर सकते हैं सफर

8. खो गया आई-टिकट तो नहीं करवा सकते कैंसिल

नियमों के मुताबिक, अगर आपका आई-टिकट खो गया है तो आप इसे कैंसिल नहीं करवा सकते हैं। ऐसे में आपको रिफंड नहीं मिलेगा। हालांकि अगर आप सफर करना चाहते हैं तो रेलवे आपको डुप्‍लीकेट आई-टिकट जारी कर सकता है। 

 

9. I- ticket भी आधे घंटे पहले तक कैंसिल न कराना

ट्रेन की I- ticket को केवल कंप्‍यूटराइज्‍ड पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (PRS) के जरिए काउंटर पर ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक ही कैंसिल कराया जा सकता है। अगर आपने यात्रा शुरू होने में आधे घंटे से भी कम वक्‍त में टिकट कैंसिल किया तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा। रेलवे का यह नियम वेटिंग, RAC टिकट पर भी लागू होता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट