Home » Economy » PolicyIndependence day: prime minister narendra modi may announce 3 gifts for citizen

स्वतत्रंता दिवस 2018: लाल किले से PM मोदी कर सकते हैं 3 बड़े एलान, आम आदमी को होगा फायदा

जनधन, अटल पेंशन योजना वालों को मिलेगा फायदा...

1 of

नई दिल्ली. चुनावी साल में 15 अगस्त के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बड़े एलान कर सकते हैं। माना जा रहा है  कि ये तीनों एलान सीधा आम आदमी से जुड़े हो सकते हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी लाल किले से जनता को 3 बड़े तोहफे दे सकते है। इनमें जनधन, अटल पेंशन योजना के लाभार्थी और आयुष्मान भारत स्कीम शामिल हैं। बता दें कि अटल पेंशन और जनधन योजना मोदी सरकार पहले से ही लॉन्च कर चुकी है। वहीं आयुष्मान भारत स्कीम को अभी लॉन्च किया जाना बाकी है। सूत्रों के मुताबिक मोदी जहां 15  अगस्त को आयुष्मान भारत स्कीम को लॉन्च कर सकते हैं, वहीं जनधन, अटल पेंशन योजना में मिलने वाले बेनिफिट में कुछ नई चीजें जोड़ सकते हैं। आइए जानते हैं इन तीनों योजनाओं से जुड़े संभावित एलान के बारे में.... 

 

जन धन के तहत डबल हो सकती है ओवरड्राफ्ट की सीमा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 32 करोड़ जन धन खाताधारकों के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं। इसके तहत खाताधारकों को 10,000 रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकती है। बता दें कि अभी जन धन योजना के तहत खाताधारकों को खाते के छह महीने के ठीक से चलने के बाद 5,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। ओवरड्राफ्ट के अलावा रुपे कार्ड होल्डर्स को मिलने वाली मुफ्त दुर्घटना बीमा की राशि को भी 1 लाख रुपए से बढ़ाया जा सकता है। 

 

प्रधानमंत्री जन धन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना को साल 2014 में लॉन्‍च किया गया था। पिछले 4 साल के दौरान प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 32.25 करोड़ खाते खोले गए हैं जिनमें 80,674.82 करोड़ रुपए किए गए। 

 

आगे पढ़ें- बाकी के दो तोहफे

अटल पेंशन योजना

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन लिमिट की सीमा 5,000 प्रति माह से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर सकती है। इसके संकेत हाल ही में दिए गए थे, जिसकी घोषणा 15 अगस्त को की जा सकती है। बता दें कि योजना के तहत 18 साल से 40 साल की उम्र तक का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। 60 की उम्र पूरी होने पर मासिक पेंशन मिलती है, जिसकी अभी अधिकतम सीमा 5000 रुपए महीना है। 

 

आगे पढ़ें- आयुष्मान भारत स्कीम होगी लॉन्च

आयुष्मान भारत स्कीम

बजट 2019 के दौरान घोषित की गई आयुष्मान भारत स्कीम को भी पीएम मोदी द्वारा 15 अगस्त से लॉन्च किए जाने की प्लानिंग है।इस स्‍कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी। इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा। कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है। इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है। हर बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस का भी उल्लेख किया गया है, जिसका भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा। इलाज देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराया जा सकेगा। इस योजना के तहत स्वास्थ्य मित्र बनाए जाने की भी खबर है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss