बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyनोटबंदी और जीएसटी की बाधाओं से उबर रहा है भारत: IMF

नोटबंदी और जीएसटी की बाधाओं से उबर रहा है भारत: IMF

इंटरनेशनल मॉनेरी फंड ( IMF) का मानना है कि भारत अब नोटबंदी और जीएसटी की वजह से होने वाली दिक्कतों से उबर रहा है।

india seems to be on way to recovering from demonetisation

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मॉनेरी फंड ( IMF) का मानना है कि भारत अब नोटबंदी और जीएसटी की वजह से होने वाली दिक्कतों से उबर रहा है। भारत को अब शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सुधारों पर ध्यान देना चाहिए। वहीं, बैंकिंग और फाइनेंशियल सिस्टम की एफिसिएंसी को सुधारना चाहिए। IMF के उप- प्रबंध निदेशक ताओ झांग ने ये बातें कहीं। 

 

उन्होंने कहा कि हाल के सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है। इसका कारण सरकार की मैक्रो-इकोनॉमिक पॉलिसी के जरिए स्टेबिलिटी पर जोर और आपूर्ति पक्ष की बाधाओं को दूर करने का प्रयास करना रहा है। है। झांग ने कहा कि तीसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट 7.2 फीसदी रही है, जिससे भारत फिर सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है। 

 

उन्होंने कहा कि भारत अगर शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधारों को आगे बढ़ाता है, सार्वजनिक निजी निवेश को प्रोत्साहन देता है, बैंकिंग और फाइनेंशियल सिस्टम को सुधारता है, तो भारतीय अर्थव्यवस्था और तेजी से आगे बढ़ेगी। इससे ड्यूरेबल ग्रोथ को सपोर्ट मिलेगा और भारत अमीर देशों की तरह ही इनकम का लेवल हासिल कर सकेगा। बता दें कि झांग 12 से 20 मार्च तक भारत व भूटान की यात्रा पर रहेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट